Delhi News: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज आनंद विहार और सराय काले खां अंतर राज्य बस टर्मिनल (ISBT) के पुनर्विकास योजना की प्रगति का आकलन करने के लिए बैठक की. बैठक में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC), नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (NCRTC), दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (DTIDC) और दिल्ली परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि परियोजना के स्थल मूल्यांकन, टोपोग्राफिक सर्वेक्षण, यातायात मूल्यांकन और बाजार विश्लेषण को अंतिम रूप दे दिया गया है. साथ ही अर्न्स्ट एंड यंग (Ernst & Young) को पहले ही इस परियोजना के लिए सलाहकार नियुक्त किया जा चुका है. अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा जल्द ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) प्रस्तुत की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी का पुनर्विकास
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी को पुनर्विकास करने के लिए दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार शहरी परिवहन में आधुनिकीकरण के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए कटिबद्ध है. आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास की यह योजना दिल्लीवासियों को विश्वस्तरीय परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है.


आनंद विहार आईएसबीटी
आनंद विहार आईएसबीटी में एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा. जहां यात्रियों को रेलवे, मेट्रो, आरआरटीएस और स्थानीय और अंतर-राज्य बसों समेत कई प्रकार के परिवहन विकल्प मिल सकेंगे. साइट में एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बैंक्वेट सुविधा, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां और कैफे, कार्यालय, छात्र आवास, किराये के आवास और पेशेवरों के लिए आवास की सुविधा भी होगी. 


ये भी पढ़ें: पंचकूला में इस दिन से शुरू होगा 36वां स्प्रिंग फेस्ट, गजेंद्र फोगाट करेंगे परफॉर्म


सराय काले खां आईएसबीटी
इसी तरह से सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास योजना में परिवहन के विभिन्न साधनों के लिए इंटरकनेक्टिविटी विकल्पों के साथ एक बस टर्मिनल शामिल है. इस योजना में खुदरा मॉल, कार्यालय, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां और कैफे, सिटी सेंटर और पेशेवरों के लिए आवास का निर्माण शामिल है. 


आईएसबीटी को ट्रैवल पोर्ट में किया जाएगा तब्दील 
पुनर्विकास का उद्देश्य इन आईएसबीटी को "ट्रैवल पोर्ट" के रूप में स्थापित करना है, जहां पर्यावरण-अनुकूल वॉकवे द्वारा आरआरटीएस, मेट्रो, आईएसबीटी और रेलवे स्टेशनों में निर्बाध प्रवेश सुनिश्चित होगा. यहां यात्रियों के लिए टिकट एटीएम और प्रतीक्षा सुविधाएं और मनोरंजन क्षेत्र भी होंगे.