Delhi News: राजधानी दिल्ली के पटेल नगर में पिछले हफ्ते 26 साल के छात्र की करंट लगने से मौत हो गई थी. मृतक छात्र दिल्ली में UPSC की तैयारी कर रहा था. वहीं बीती 27 जुलाई को ओल्ड राजेंद्र नगर में कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने की वजह से 3 छात्रों की मौत हो गई. एक के बाद एक लगातार हो रहे हादसों के बाद अब अधिकारी नींद से जाग गए हैं. एक ओर दिल्ली में बेसमेंट में चलने वाली सभी कोचिंग और लाइब्रेरी को सील किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर बिजली के पोल पर लटकते तारों को भी हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती ने लटकते तारों की सूचना मिलने के बाद तुरंत अधिकारियों को इसे हटाने के निर्देश दिए हैं. 

 

दिल्ली मे बिजली के पोल पर तारों का जंजाल लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रही है. अक्सर इनकी वजह से कई बार लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं. दरअसल, बिजली के पोल पर बिजली के तार के अलावा अवैध तरीके से कई कंपनियों के वाई-फाई के तार एवं केबल के तार लगे रहते हैं. साथ हीं इंटरनेट और केबल के बॉक्सेज भी लगे होते हैं, जिसके कारण अक्सर शॉर्ट सर्किट होता है और आग लग जाती है. बड़े हादसे होने के बाद बिजली विभाग थोड़े समय के लिए एक्शन में आता है और फिर मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है. 

 


 

हाल ही में कुछ ऐसा ही मामला मालवीय नगर विधानसभा के शिवालिक इलाके में सामने आया. यहां सुबह-सुबह कॉलोनी के बीच एक घर के आगे बिजली के पोल मे धमाका की वजह से आग लग गई. पोल के नीचे कई गाड़ियां भी खड़ी थीं. समय रहते लोगों ने दमकल विभाग को सूचना दी और आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि, इसकी वजह से सारा दिन कॉलोनी में लाइट नहीं आई. 

 

बिजली के पोल पर तारों के जंजाल और उसके कारण हुए दुर्घटना की सूचना लोगों ने मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती को दी. सोमनाथ भारती ने तुरंत मौके पर पहुंचकर बिजली विभाग के कर्मचारियों को बुलाया. उन्होंने बिजली विभाग के कर्मचारियों को आदेश दिया कि शिवालिक एरिया के सभी बिजली पोल से तारों का जंजाल हटाया जाए. 

 

इस दौरान सोमनाथ भारती ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिजली के पोल पर तारों का जंजाल बहुत बड़ी मुसीबत है, जिसके कारण अक्सर हादसे होते रहते हैं. इसलिए वो अपने विधानसभा के सभी इलाकों मे एक मुहिम चलाने जा रहे हैं. मालवीय नगर विधानसभा मे सभी बिजली पोल तार के जंजाल से मुक्त होंगे, जिसकी शुरुआत आज से हो गई. उन्होंने बताया कि बिजली पोल पर बिजली के तार के अलावा अलग-अलग कंपनियों के इंटरनेट एवं केबल के तार और बॉक्सेज लगे हुए हैं, जो गलत है. हमने बिजली विभाग के अधिकारियो को आदेश दिया है कि इन अवैध तारों और बॉक्सेज को काट कर बिजली के पोलों से हटाए. इसके साथ ही समय-समय पर इसका निरीक्षण भी करते रहें. 

 

Input- Mukesh Singh