Farmer protest: हरियाणा में फिर आंदोलन की राह पर किसान, 1 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2361502

Farmer protest: हरियाणा में फिर आंदोलन की राह पर किसान, 1 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन

Haryana Farmer protest: हरियाणा में एक बार फिर किसान आंदोलन कर सकते हैं. पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा हरियाणा सरकार को शंभू बॉर्डर खोलने का आदेश दिया गया था, लेकिन सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है. बॉर्डर नहीं खुलने की वजह से परेशान किसानों ने 1 अगस्त से प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

Farmer protest: हरियाणा में फिर आंदोलन की राह पर किसान, 1 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन

Haryana Farmer protest: हरियाणा और पंजाब के किसान MSP सहित कई मांगों को लेकर पिछले कई महीनों से शंभू बॉर्डर (Shambhu Border) पर डटे हुए हैं. दरअसल,किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान किया था, जिसके बाद हरियाणा पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए शंभू बॉर्डर को बंद कर दिया. बॉर्डर बंद होने के बाद से किसान वहीं डटे हुए हैं. हाल ही में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा हरियाणा सरकार को शंभू बॉर्डर खोलने का आदेश दिया गया था, लेकिन सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है. बॉर्डर नहीं खुलने की वजह से परेशान किसानों ने 1 अगस्त से प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. 

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर (Sarvan Singh Pandher) ने कहा कि हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर हाईकोर्ट के फैसले को हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट मे चुनौती दी है.बॉर्डर बंद होने की वजह से व्यपारी वर्ग परेशान हैं. पंढेर ने कहा कि अब किसान एक अगस्त को पूरे देश मे मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे. कार्यक्रमों का आयोजन जिला और तहसील स्तर पर किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Manu Bhaker: 124 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी के बाद मनु भाकर बोलीं- अभी मेरा काम खत्म नहीं हुआ

हाल ही में हरियाणा पुलिस विभाग ने किसानों को बॉर्डर पर रोकने वाले तीन IPS समेत छह पुलिस अधिकारियों को गैलेंट्री मेडल देने की सिफारिश को गृह मंत्रालय को भेजी है. पंढेर ने कहा कि सरकार जिन अधिकारियों को सम्मानित करने जा रही है, उन्होंने ही बॉर्डर पर ड्रोन से किसानों के ऊपर जहरीली गैस छोडी, एसएलआर, 12 बोर और रबड़ की गोलियां दागी.

15 अगस्त को निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च
किसानों नेता ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि 15 अगस्त को किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. इसके साथ ही आने वाले समय में कई आंदोलन भी किए जाएंगी. 

चुनाव पर असर
हरियाणा में आगामी अक्टूबर-नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं. सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी बात नहीं सुनी तो लोकसभा चुनाव की तरह ही उसका खामियाजा उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में उठाना पड़ेगा. दरअसल बीते लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में BJP को केवल 5 सीटों पर ही जीत मिली, जबकि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने हरियाणा की सभी 10 सीटों में जीत हासिल की थी.

Input- Aman kapoor

Trending news