नई दिल्ली : एमसीडी चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने सबसे पहले दिल्ली के सभी 250 वार्डों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इस बीच रविवार को एक अजीब वाकया हुआ, जब आम आदमी पार्टी ने एक सीट पर अपने प्रत्याशी को 24 घंटे में ही बदल दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पार्टी की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया गया, टिकट देने से पहले उनके बैक ग्राउंड को खंगाला गया है. जमीनी स्तर पर जनहित के लिए काम करने वाले पुराने कार्यकर्ताओं को पार्टी ने टिकट दिया है.


आम आदमी पार्टी के टिकट पर एमसीडी का चुनाव लड़ने के लिए 20 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया था, जिनमें पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा कई अन्य दावेदार भी शामिल थे. ऐसे में उपयुक्त उम्मीदवार का चयन करना पार्टी नेताओं के लिए भी टेढ़ी खीर था.


यही वजह रही कि हर पहलू पर बारीकी से विचार विमर्श करने के बाद ही उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए. प्रत्याशियों के चयन में जनता के बीच पहचान रखने वाले और लोगों की सेवा में लगातार अग्रणी रहने वाले कार्यकर्ताओं को महत्व दिया गया. पार्टी का मानना है कि जनता से सरोकार रखने वाले लोग चुनकर आएंगे, तभी जनता की समस्याओं का समय से समाधान हो सकेगा और दिल्ली को साफ सुथरा और विश्वस्तरीय शहर बनाने में सबका सहयोग मिल सकेगा।


पार्टी कार्यकर्ताओं से मंगा लिए थे आवेदन


आम आदमी पार्टी ने पार्टी के टिकट पर नगर निगम का चुनाव लड़ने वाले कार्यकर्ताओं की भारी संख्या को देखते हुए योग्य प्रत्याशियों के चयन में कई पहलुओं को ध्यान में रखा गया. पार्टी ने चुनाव लड़ने के इच्छुक पार्टी कार्यकर्ताओं से काफी पहले ही आवेदन पत्र मांग लिए थे, ताकि समय रहते प्रत्येक आवेदक के बारे में बारीकी से जांच पड़ताल की जा सके.


आवेदन करने वाले सभी कार्यकर्ताओं के बारे में गहनता से सर्वे करवाया गया. उनके बारे में स्थानीय लोगों से फीडबैक लिया गया और उनके बारे में एक-एक बात की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की गई. पार्टी का दावा है कि बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से उम्मीदवारों के बारे में सर्वे कराया गया और उसमें मिले फीडबैक के आधार पर ही टिकट बांटे गए.


शुक्रवार रात आप ने 250 में से 134 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी थी. इस हिसाब से पार्टी की दूसरी लिस्ट में 116 प्रत्याशी होने चाहिए थे, लेकिन शनिवार को 117 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए. पार्टी ने 24 घंटे के भीतर करावल नगर विधानसभा के 247 नंबर वार्ड सादतपुर का उम्मीदवार बदल दिया, जिसकी घोषणा फिर से की गई. आप की पहली लिस्ट में गलती से महिला सीट पर पुरुष उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी गई थी. घोषित उम्मीदवार मनोज त्यागी की जगह उनकी धर्मपत्नी रेखा त्यागी को AAP ने सादतपुर से उम्मीदवार बनाया है.