Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ प्रदूषण में तेजी से इजाफा हो रहा है. आज भी हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में कोई सुधार नहीं हुआ, आज दिल्ली का औसत AQI 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया.पिछले कुछ सालों में राजधानी दिल्ली में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ी है, वाहनों से निकलने वाला धुआं भी बहुत हद तक प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है. जिसे कम करने के लिए जल्द ही दिल्ली नगर निगम द्वारा पार्किंग फीस बढ़ाई जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 अक्टूबर को होगा फैसला
आज दिल्ली नगर निगम की बैठक होने वाली थी, जो अब 31 अक्टूबर को होगी. इस बैठक में एमसीडी की पार्किंग फीस बढ़ाने का प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा, जिसके बाद दिल्लीवासियों को ज्यादा पार्किंग शुल्क देना पड़ेगा. 


वर्तमान में पार्किंग शुल्क
अभी दिल्ली नगर निगम की पार्किंग में कार का पार्किंग चार्ज 20 रुपए, दो पहिया वाहनों का पार्किंग चार्ज 10 रुपए और 24 घंटे के लिए एमसीडी की पार्किंग में कार पार्क करने का चार्ज 100 रुपये निर्धारित है, लेकिन 31 अक्टूबर को इसमें इजाफा किया जा सकता है. 


अधिकारी नहीं बढ़ा सकते फीस
दिल्ली नगर निगम एक्ट के अनुसार, अधिकारियों के पास पार्किंग फीस बढ़ाने का अधिकार नहीं है, जिसकी वजह से इस प्रस्ताव को सदन में पेश करना जरूरी होता है. 


ये भी पढ़ें- Ujjwala Yojana:दिल्ली में प्रवासी परिवार भी ले सकेंगे उज्ज्वला योजना का लाभ, जानें कब और कैसे करें आवेदन


एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.


CAQM के अनुसार GRAP की कैटेगरी
स्टेज 1- AQI का स्तर 201-300 के बीच
स्टेज 2- AQI का स्तर 301-400 के बीच
स्टेज 3- AQI का स्तर 401-450 के बीच
स्टेज 4- AQI का स्तर 450 के ऊपर


GRAP-2 लागू 
राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने  GRAP-2 लागू कर दिया है. GRAP-2 लागू होने के बाद कई चीजों में बदलाव किया गया है, जिसमें पार्किंग फीस में इजाफा करना भी शामिल है. दरअसल, पार्किंग फीस बढ़ने से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे और प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी.


इन चीजों पर भी पाबंदी
-होटल , रेस्टोरेंट में कोयले या तंदूर का इस्तेमाल करने पर पाबंदी. 
-इलेक्ट्रिक, CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरे बढ़ाए जाएंगे. 
-हर दिन सड़कों की सफाई होगी और दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा.