Delhi Weather: पहाड़ों में जारी बर्फबारी का असर समूचे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं कोहरे का भी विकराल रूप देखने को मिल रहा है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी जीरो हो गई है. वहीं लगातार बढ़ता प्रदूषण भी लोगों के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है. आज दिल्ली का औसत AQI- 372 दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोहरे का ऑरेंज अलर्ट
राजधानी दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा. वहीं मौसम विभाग की तरफ से घने कोहरे को लेकर 26 और 27 दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में भी कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में फैली कोहरे की परत  



 


विजिबिलिटी जीरो
राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के सभी राज्यों में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी जीरो हो गई है. ग्रेटर नोएडा में घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नजर आ रही हैं, वहीं कोहरे और धुंध के बीच लोग सुबह के समय भी गाड़ियों की हेडलाइट और पार्किंग लाइट जलाकर चल रहे हैं. 


 ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Live Update:  लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने अमित शाह और जेपी नड्डा पहुंचे कोलकाता


प्रदूषण से राहत नहीं
ठंड और कोहरे के सितम के बीच दिल्लीवासियों के लिए प्रदूषण भी परेशानी बना हुआ है. हालांकि, पिछले दिनों की तुलना में प्रदूषण में कमी आई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना हुआ था, जो आज बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBCB) के एयर बुलेटिन के मुताबिक, आज सुबह दिल्ली का औसत प्रदूषण स्तर 372 के आस पास दर्ज किया गया है. वहीं आनंद विहार का AQI- 384, लोधी रोड का AQI- 330, एयरपोर्ट T3 का AQI- 344, पूसा का AQI- 388, नोएडा का AQI- 328, ग्रेटर नोएडा का AQI- 332,  गाजियाबाद का AQI- 302, गुरुग्राम का AQI- 285, फरीदाबाद का AQI- 299 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 26 दिसंबर यानी की आज AQI बेहद खराब श्रेणी में रहेगा. इसके बाद 27 दिसंबर को प्रदूषण गंभीर श्रेणी में दर्ज किया जा सकता है. 28 दिसंबर फिर एक बार दिल्ली की हवा बेहद खराब स्तर पर रहेगी. इसके बाद अगले छह दिनों तक यह बेहद खराब से खराब स्तर पर पहुंच सकती है.


एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.