Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली में ठंड और कोहरे का सितम लगातार जारी है. वहीं मौसम विभाग की ओर से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में कोहरे को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. ठंड और कोहरे के बीच दिल्लीवासियों को प्रदूषण से भी राहत मिलती नहीं नजर आ रही है. आज एक बार फिर दिल्ली का औसत AQI गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. जानते हैं Delhi-NCR सहित समूचे उत्तर भारत में मौसम का हाल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में आज का मौसम
दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आस पास बने रहने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आस-पास रहेगा. वहीं आज भी आसमान में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. 


ये भी पढ़ें- PM Modi to inaugurate Ayodhya railway station: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे, वंदे भारत ट्रेन को भी दिखाएंगे हरी झंडी


कोहरे का रेड अलर्ट
समूचे उत्तर भारत में कोहरे का कहर लगातार जारी है. मौसम विभाग द्वारा भी आगामी 02 जनवरी तक राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं घने कोहरे का असर ट्रेन और फ्लाइट पर भी देखने को मिल रहा है. घने कोहरे की वजह से ट्रेन 10-12 घंटे लेट चल रही हैं. वहीं फ्लाइट पर भी कोहरे का असर देखने को मिल रहा है. 


प्रदूषण से बढ़ी परेशानी
ठंड और कोहरे के बीच दिल्लीवासियों को प्रदूषण से भी राहत मिलती नहीं नजर आ रही है. आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 398 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी. अगले दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी. 


एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.


विजिबिलिटी जीरो
राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के सभी राज्यों में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी जीरो हो गई है. दिल्ली,  नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम सहित सभी जगहों में घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नजर आ रही हैं, वहीं कोहरे और धुंध के बीच लोग सुबह के समय भी गाड़ियों की हेडलाइट और पार्किंग लाइट जलाकर चल रहे हैं.