Delhi-NCR Heatwave Alert: राजधानी दिल्ली सहित देश के ज्यादातर राज्य इन दिनों लू की चपेट में हैं. राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, वहीं आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने के आसार नहीं हैं. हालांकि, बुधवार को तेज पूर्वी हवा चलने से लोगों को लू से थोड़ी राहत मिली थी. वहीं आज एक बार फिर दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी के साथ ही लू का सितम झेलना पड़ेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को कैसा रहा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. पूर्वी हवा चलने की वजह से लोगों को लू से थोड़ी राहत मिली, लेकिन गर्मी का सितम फिर भी कम नहीं हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्लीवासियों को गर्मी के सितम से राहत नहीं मिलेगी. 


Bank Holiday in June 2024: जून महीने में भी है छुट्टियों की भरमार, जानें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक


आज के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में कई जगहों पर लू चल सकती है, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं आने वाले दिनों में लू के बढ़ते सितम को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. आज का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और  न्यूनतम तापमान 31 डिग्री के आस-पास बने रहने का अनुमान है. 


55 डिग्री से ज्यादा गर्माहट 
राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है. इस बीच  ताप सूचकांक (हीट इंडेक्स) भी लगातार बढ़ रहा है. बुधवार को तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रहने के बावजूद भी हीट इंडेक्स 55.4 रहा. वहीं आज इसके और बढ़ने की संभावना है. आज हीट इंडेक्स 55 से 57 के बीच दर्ज किया जा सकता है. 


भीषण गर्मी के बीच बढ़ी बिजली की डिमांड
भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग में भी लगातार इजाफा हो रहा है. बुधवार को बिजली की मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई. इससे पहले पिछले 5 दिनों से लगातार बिजली की मांग 7 हजार मेगावाट से ज्यादा दर्ज की गई. दिल्ली में मई महीने में 15 साल बाद ऐसा हुआ है, जब बिजली की मांग लगातार 7 हजार मेगावाट से ज्यादा दर्ज की जा रही है.