Delhi- NCR Weather: दिनभर चिलचिलाती धूप और लू का सितम लोगों को परेशान कर रहा है. वहीं, देर रात और तड़के सुबह में भी कोई राहत नहीं मिल रही है. बढ़ता तापमान रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. दिल्ली के द्वारका के लोगों का कहना है कि घरों का AC काम नहीं कर रहा है. घर से बाहर निकलना बड़ा मुश्किल हो गया है. बाहर निकलते ही तेज गर्मी और लू लगने लगती है. गर्मी से बचने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा जूस और नारियल पानी पी रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मी की तपिश जारी


हरियाणा में गर्मी का सितम लगातार जारी है. आज एक बार फिर से हिसार में फिलहाल तापमान 43 डिग्री को पार कर गया है,  कल हरियाणा में हिसार, जींद में सबसे ज्यादा गर्मी रही और तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा दर्ज किया गया था. गर्मी से बचाव के लोग ठंडे पदार्थो का सेवन करने पर मजबूर है. तो वहीं, ग्रेटर नोएडा में भीषण गर्मी में बिजली न आने से ग्रामीणों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है. ग्रामीणों ने एकत्रित होकर विद्युत विभाग के दफ्तर पर ताला लगाकार जमकर नारेबाजी की.


ये भी पढ़ेंः Chandigarh News: गर्मियों की छुट्टी में शिक्षकों को तोहफा, सरकार के पैसों पर परिवार संग करेंगे सैर-सपाटा


दिल्ली मे तेज धूप और लू से बचने के लिए इसका सहारा ले रहे हैं लोग


दिल्ली में लगातार गर्मी पड़ रही है. आसामन से आग जैसी लपटे जमीन से गर्मी की तपन ओर लू के थपड़ों से दिल्ली की जनता परेशान होगी है. तेज गर्मी से बचने के लिऐ गन्ना का जूस, आम का जूस, केला का जूस, लस्सी, जल जीरा का सेवन कर गर्मी से राहत पा रहे हैं. दिल्ली में आसमान में सूर्या देवता अपना प्रकोप दिखा रहे है. सुबह 11 बजे के बाद लू चलनी शुरू हो जाती है. जमीन में तपन हो जाती है. दिल्ली के लोग घर से निकलते ही गर्मी से बचने के लिऐ जूस का सहारा ले रहे है, जिससे कुछ राहत गर्मी से मिल सके दिल्ली के लोग दिन रात गर्मी से परेशान है.


चिलचिलाती गर्मी में राहगीरों को पार्क में राहत नहीं


नॉर्थ दिल्ली के कुछ पार्कों के हालात बदहाल हो चुके हैं. चिलचिलाती धूप से बचने के लिए पार्को में पेड़-पौधे नहीं है. इन पार्कों पर बदहाली का खुमार इस कदर छाया है कि पूरे पार्क के अंदर हरि भरी घास तो नहीं बल्कि धूल ही धूल दिखाई दे रही है,  जिस तरीके से सेविंग एजंसियां पार्को को सुंदर बनाने के दावे करती हैं. कहीं न कही वह दावे फेल होते हुए नजर आ रहे है.


ये भी पढ़ेंः Summer Camp: दिल्ली के स्कूली बच्चों के लिए शुरू हुआ स्पेशल समर कैंप, जानें कहां और कितने दिन होगा इसका आयोजन


सिरसा में भीषण गर्मी का कहर


सिरसा में अब भीषण गर्मी का प्रभाव देखने को मिल रहा है. आज सिरसा में सुबह 9 बजे 43 डिग्री से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. सुबह 11 बजे से ही सूर्य देवता का प्रचंड रूप देखने को मिलता है और जैसे-जैसे ही दिन बढ़ता जाता है. तापमान में और भी इजाफा होता जा रहा है. 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक गर्मी का सितम सिरसा में देखने को मिल रहा है. दोपहर तक तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.


हालांकि, सिरसा जिला में पिछले कई दिनों से ही 45 डिग्री से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड दर्ज किया जा रहा है जिस वजह से सिरसा की सड़के सुनी दिखाई दे रही है. सिरसा में पहले तो बाजारों में रौनक देखने को मिलती थी, लेकिन अब गर्मी ज्यादा होने के चलते सिरसा में अधिकतर सड़कें सुनी दिखाई दे रही है. सड़कों पर निकलने वाले लोग अपने वाहनों पर शरीर को पूरी तरह से ढक ही चल रहे है ताकि गर्मी से बचाव किया जा सके.


इसके अलावा, आमजन जूस की रेहड़ी या दुकान से जूस पीकर ही गर्मी से बचाव करने में जुटे हुए है. गर्मी की वजह से जूस, फल विक्रेता भी मायूस ही दिखाई दे रहे है क्योंकि गर्मी ज्यादा होने के कारण आमजन सड़कों पर कम ही दिखाई दे रहे है, जिससे जूस, फल विक्रेताओं के कामकाज पर भी असर पड़ता दिखाई दे रहा है. गर्मी के चलते सिरसा की सड़कों पर वाहनों की कमी देखने को मिल रही है.


भीषण गर्मी के डर से लोग अपने घरों में ही रहने को मजबूर हो रहे है. गर्मी की वजह से दुकानदारों के कामकाज पर भी प्रभाव पड़ता दिखाई दे रहा है. लोग बाजारों में कम ही दिखाई दे रहे है.


(इनपुटः तरुण कुमार, नसीम अहमद, विजय कुमार)