Delhi-Ncr Weather Update: दिल्ली में इस साल मॉनसून कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया है, सितंबर महीने की बात करें तो अभी तक 8.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो की इस महीने होने वाली सामान्य बारिश से लगभग 77 प्रतिशत कम है. इस बीच एक राहत भरी खबर ये भी है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 13 सिंतबर तक दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी के सितम से राहत मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानीपत के छोरे नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, डायमंड लीग में गोल्ड जीतने वाले बने पहले भारतीय


दिल्ली में महज 62% बारिश
दिल्ली में इस साल मॉनसून की कुछ खास मेहरबानी देखने को नहीं मिली, आमतौर पर जून से सितंबर महीने के बीच दिल्ली में 480.9 मिमी बारिश होती है लेकिन इस साल महज 304.4 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज की गई. पूर्वी दिल्ली में सामान्य बारिश तो वहीं नॉर्थईस्‍ट और वेस्‍ट दिल्‍ली में सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ बारिश की एक मुख्य वजह होता है, इस साल पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के कारण  Delhi-Ncr में इतनी कम बारिश दर्ज की गई. कम बारिश की वजह से अधिकतम तापमान भी लगातार बढ़ा है. 


पिछले तीन सालों में इस बार सबसे कम रहीं नीट की कट ऑफ, देखें सीटों की संख्या


 


आज के मौसम का हाल
दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इस बीच दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'मध्यम' श्रेणी में 150 दर्ज  किया गया. 0-50 के बीच AQI  'अच्छा', 51-100 के बीच 'संतोषजनक', 101-200 के बीच 'मध्यम', 201-300 के बीच 'खराब', 301-400 के बीच 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.