Delhi News: दिल्ली में अब पक्षियों की अधिक आबादी के कारण स्वास्थ्य संबंधी खतरे के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम कबूतरों को दाना डालने वाले स्थानों पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की राजधानी दिल्ली में अब कबूतरों को दाना डालने पर प्रतिबंध लग सकता है. दरअसल, पक्षियों की अधिक आबादी के कारण स्वास्थ्य संबंधी खतरे को देखते हुए दिल्ली नगर निगम कबूतरों को दाना डालने वाले स्थानों पर रोक लगा सकती है. इसके लिए एमसीडी प्रस्ताव लाने पर विचार कर रहा है.


दिल्ली में जगह-जगह फुटपाथ, गोल चक्कर और सड़क के किनारे चौराहों पर लोग कबूतरों को दाना डालते हैं. ऐसे में दिल्ली में कई ऐसे चौराहे हैं, जहां पर दशकों से पक्षी प्रेमी कबूतरों को दाना डालते हैं. इसमें लोगों की आस्था भी जुड़ी हुई है. हालांकी वहां पर दाना बेचने वालों का कहना है कि उनकी रोजी रोटी घर परिवार यहां पर कबूतरों के लिए दान बेचने से ही चलता है.


ये भी पढ़ें: यमुना में गिरता है 18 नालों का पानी, केजरीवाल हैं इसके लिए जिम्मेदार: हर्ष मल्होत्रा


डॉक्टर का मानना है कि जिन क्षेत्रों में कबूतरों को अक्सर दाना डाला जाता है, वहां बैक्टीरिया होने का खतरा रहता है. इससे न केवल इन स्थानों पर बल्कि आसपास के आवासीय क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य जोखिम बढ़ जाता है, जिससे बच्चों, बुजुर्गों और अन्य लोगों को फेफड़ों के संक्रमण व एलर्जी का खतरा होता है.


बहरहाल दिल्ली में नगर निगम अब विचार कर रहा है कि कबूतरों को दाना डालने वाले स्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया जाए, जिससे कि इससे होने वाली बीमारियों पर रोक लगा सके. 


Input: DAVESH KUMAR


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!