Delhi News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना में चर्चा हुई, जिसमें उपराज्यपाल ने संसद के प्रांगण में ट्यूलिप लगाए जाने का अनुरोध किया था, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने संसद सचिवालय को 3000 ट्यूलिप बल्ब उपलब्ध कराए. संसद परिसर में लगाए जाने के बाद, आगामी बजट सत्र के लिए जब संसद बुलाई जाएगी, तो ट्यूलिप के खिलने की उम्मीद है. पहली बार खिले हुए ट्यूलिप सांसदों और आगंतुकों का स्वागत करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir Invitation: हरियाणा के 165 लोगों को भेजा गया रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह निमंत्रण, साधु संत, उद्योगपति और इन खिलाड़ियों का नाम शामिल


गौरतलब है कि एनडीएमसी ने इस वर्ष रिकॉर्ड 3,00,000 ट्यूलिप बल्ब मंगाए हैं, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने हैं। इनमें से 2 लाख ट्यूलिप बल्बों को एनडीएमसी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर लगाया जाएगा और अन्य 1 लाख ट्यूलिप बल्बों का इस्तेमाल डीडीए बांसेरा और असिता के अलावा दिल्ली के विभिन्न पार्कों में लगाएगा. राज निवास परिसर में भी पहली बार 500 ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं.


ट्यूलिप के पीले, संतरी, बैंगनी, नीले, गुलाबी और लाल रंग के फूल समेत मौसमी फूलों जैसे- पेटुनिया (Petunia), साल्विया (Salvia), सिनेरेरिया (Cineraria), एंटिरहिनम (Antirrhinum), पॉपी (Poppy), वर्बेना (Verbena), डायन्थस (Dianthus), हॉलीहॉक (Hollyhock), नास्टर्टियम (Nasturtium), कोरोप्सिस (Coreopsis), पैंसी (Pansy), लियानम (Lianum) आदि भी जल्द ही राजधानी में प्रमुख स्थानों पर लोगों के दीदार के लिए खिले दिखाई देंगे. ट्यूलिप के पौधे दिल्ली में 65 स्थानों पर लगाए जाएंगे और सर्दी में खिलने वाले अन्य फूल राजधानी के 91 स्थानों पर लगाए जाएंगे.


ट्यूलिप के पौधे दिल्ली में प्रमुख स्थानों जैसे- शांति पथ के डिप्लोमेटिक एरिया, तालकटोरा गार्डन, विंडसर प्लेस, सेंट्रल पार्क (कनॉट प्लेस), मंडी हाउस, अकबर रोड, चाणक्यपुरी, लोधी गार्डन और नेहरू पार्क, राम मनोहर लोहिया अस्पताल के गोल चक्कर आदि में लगाए गए हैं.