Delhi News: बाहरी दिल्ली के नरेला इलाके में फैक्ट्री की लिफ्ट टूट जाने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा युवक घायल हो गया. हादसा उस वक्त हुआ जब फैक्ट्री में रिपेयरिंग का काम चल रहा था. बताया जा रहा है कि हादसे के बाद मामले की जानकारी पुलिस को देने के बजाए खुद ही लिफ्ट में फंसे युवक को निकलने की कोशिश की जाने लगी. हादसा सोमवार की देर शाम हुआ. हैरानी की बात ये की दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक है, लेकिन यंहा चोरी छिपे काम चल रहा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नरेला औद्योगिक थाना पुलिस सूचना मिलने पर ई ब्लॉक स्थित फैक्ट्री पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया. वहीं घायल युवक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


ये भी पढ़ें: Rohtak News: MDU के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे जगदीप धनखड़, 1216 स्टूडेंट्स को देंगे डिग्री


 


मामले में अब सवाल ये उठता है जब दिल्ली एनसीआर में ग्रेप 4 लागू है, जिसमें सभी निर्माण कार्यों ओर तोड़फोड़ पर रोक लगी हुई है तो इस फैक्ट्री में रिपेयरिंग का काम कैसे चल रहा था और क्या समय रहते लिफ्ट में फंसे मजदूरों को निकाला जाता तो उनकी जान बच सकती थी, लेकिन फैक्ट्री के सुपरवाईजर ने ऐसा नहीं किया, बल्कि काफी देर तक खुद अंदर फंसे मजदूरों को निकलने का प्रयास करता रहा, जिससे अंदर फंसे मजदूर की मौत हो गई.


यूपी में बनेगा कानून
वहीं लिफ्ट और एस्केलेटर से लगातार हादसे सामने आ रहे हैं, जिसको लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिफ्ट और एस्केलेटर की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर कानून बनाने के निर्देश दिए हैं. सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने इस बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि तेजी से बढ़ रहे शहरीकरण और बहुमंजिला इमारतों के प्रसार से लिफ्ट और एस्केलेटर का उपयोग लगातार बढ़ रहा है. सार्वजनिक क्षेत्र में अधिक फुटफाल वाले स्थानों पर स्थापित होने वाले लिफ्ट और एस्केलेटर के रख- रखाव ठीक ढंग से न किये जाने की शिकायतें मिल रही हैं. इसलिए इसके लिए कानून जरूरी है.


Input: Neeraj Sharma