Delhi's Old Rajinder Nagar Incident: दिल्ली में शनिवार शाम हुई बारिश से ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया था. पानी में डूबने से यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई थी. इसको लेकर दिल्ली एलजी ने पीड़ित परिवारों को सहायता राशि देने की घोषणा की है.  राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे में मृतक छात्रभों के परिजनों को 10 लाख रुपये की सहायता देने का फैसला लिया गया है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोचिंग सेंटर हादसे को लेकर गृह मंत्रालय ने किया समिति का गठन
वहीं गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली के पुराने राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है. समिति कारणों की जांच करेगी, जिम्मेदारी तय करेगी, उपाय सुझाएगी और नीति में बदलाव की सिफारिश करेगी. 


ये भी पढ़ें: Delhi: मृतक छात्रों के परिजनों को 1-1 करोड़ का मुआवजा देने की अखिलेश यादव ने की मांग


30 दिन में सौंपी जाएगी मामले की रिपोर्ट 
समिति में संयोजक के रूप में अतिरिक्त सचिव, MoUHA, प्रमुख सचिव (गृह), दिल्ली सरकार, विशेष CP, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन सलाहकार और JS, MHA होंगे. यह 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.


अखिलेश यादव ने की थी 1 करोड़ देने की मांग 
बता दें कि सोमवार को संसद में सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने मृतक छात्रों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग की है. अखिलेश यादव ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नाम पत्र लिखकर कहा, शून्य काल में मैंने नई दिल्ली में हुई दुर्घटना के संबंध में आपका ध्यान आकृष्ट करते हुए उल्लेख किया था कि पुराने राजेंद्र नगर में चल रहे "राव आईएएस कोचिंग सेंटर" में हुई दर्दनाक घटना में तीन प्रतियोगी छात्रों की मौत ने जनमानस को झकझोर दिया है. इस घटना से अन्य प्रतियोगी छात्रों के मन में भय व्याप्त हो गया है और उनके भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लग गया है. आपसे अनुरोध है कि सरकार को निर्देश दिया जाए कि मृतक छात्रों के परिजनों को एक-एक करोड़ रूपये की मुआवजा राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाए. साथ ही इस घटना की जिम्मेदारी तय कर सरकार अविलंब कठोर कार्रवाई करें.


आरोपियों को मिली 14 दिन की न्यायिक हिरासत 
वहीं आपको बता दें कि इस मामले कोचिंग सेंटर के मालिक समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें आज कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेज दिया है.