Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय में बढ़तरी हुई है. इसको लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने खासी खुशी जाहिर की है. बता दें कि चालू वित्त वर्ष के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में लोगों की आय में करीब 14 फीसदी का इजाफा हुआ है. चालू वित्त वर्ष 2023-24 में दिल्ली के लोगों की आय बढ़कर 4,44,768 रुपये प्रति वर्ष हो गई है, जोकि राष्ट्रीय औसत से 158 फीसदी ज्यादा  है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कहीं बनी बात तो कहीं कांग्रेस के लिए सिरदर्द बना Seat Sharing का मुद्दा


 


बता दें कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय बढ़ने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी खुशी जाहिर की है. प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रॉबर्ट फ्रॉस्ट की कविता याद कर कहा कि "मुझे अभी मीलों दूर चलना है." दरअसल देश की राजधानी की प्रति व्यक्ति आय में इजाफा होने की जानकारी अरविंद केजरीवाल सरकार ने शनिवार को 'सांख्यिकी हैंडबुक-2023' जारी कर दी. इसे दिल्ली सरकार के आर्थिक और सांख्यिकी विभाग ने सामाजिक-आर्थिक मापदंडों के आंकड़ों के आधार पर जारी किया है.



राष्ट्रीय औसत की तुलना में 158 फीसदी बढ़ी दिल्ली के व्यक्ति की आय
इस  हैंडबुक के अनुसार दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय एक साल पहले यह 3,89,529 रुपये थी, जो इस चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 4,44,768 रुपये हो गई है. इसमें 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत की तुलना में 158 फीसदी ज्यादा है. बता दें योजना विभाग की मंत्री आतिशी ने इस 'सांख्यिकी हैंडबुक-2023' के विमोचन पर कहा कि तमाम अलग-अगल बाधाओं के आने के बाद भी केजरीवाल सरकार की ओर  2023 में सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में नए मानक स्थापित किए गए हैं.