Delhi Pollution News: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कई दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण पर कई अहम जानकारियां साझा की. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से ग्रैप-3 को लागू कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए बसों और मेट्रो की एक्सट्रा ट्रिप लगाई गई हैं. इसके साथ ही स्कूलों की छुट्टियों को लेकर उन्होंने कहा कि स्कूल 2 दिनों तक के लिए बंद किए गए हैं. उसके बाद रविवार है. सोमवार को प्रदूषण की स्थिति देखकर आगे का निर्णय लिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 की जगह 12 घंटे काम करेंगी मशीनें
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये जानकारी दी कि दिल्ली से प्रदूषण कम करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं, जिनमें वैक्यूम क्लीनर मशीनों को समय बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही MCD की MRS मशीन और वाटर स्प्रिंकल मशीनों की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है. ये मशीनें अब 8 घंटे के बजाय 12 घंटे सड़कों पर दिखेंगी.  पर्यावरण मंत्री ने जानकारी दी कि हॉटस्पॉट्स के अलावा अब मोबाइल एंटी स्मॉग गन का भी प्रदूषण कम करने में इस्तेमाल किया जाएगा. 


सार्वजनिक परिवहन की ट्रिप बढ़ेंगी
इसके साथ ही पर्यावरण मंत्री ने जानकारी दी कि दिल्ली से वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए अब सार्वजनिक परिवहन की ट्रिप संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में बसों की 2400 ट्रीप्स बढ़ाई जा रही हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेट्रो भी दिल्ली में 60 अधिक ट्रीप चलाने वाली है. गोपाल राय ने प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली के लोगों से सहभागिता देने की बात कही. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली में शटल बस सेवाएं शुरू की जाएंगी.


ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में 491 पहुंचा AQI, विजिबिलिटी बेहद कम, सांस लेने में हो रहीं परेशानियां


रियलिटी चेक करने के लिए ग्राउंड मॉनिटरिंग
पर्यावरण मंत्री ने लगाई गई पाबंदियों की रियलिटी चेक करने के लिए ग्राउंड मॉनिटरिंग बढ़ाने के लिए निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आने वाले 15 दिन काफी गंभीर होने वाले हैं. पर्यावरण मंत्री ने लोगों से अपील की, दिल्ली से प्रदूषण हटाने के लिए लोगों को सरकार का साथ देना होगा. इस दौरान वे कहते हुए नजर आए कि दिल्ली के प्रदूषण में 69 प्रतिशत हिस्सा बाहर से आता है. मात्र 31 प्रतिशत ही भागीदारी दिल्ली की होती है.


भाजपा शासित प्रदेशों को घेरा
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के चारों तरफ सिर्फ भाजपा शासित प्रदेश हैं. ऐसे में दिल्ली का प्रदूषण कम करने के लिए बाकी लोगों के सहयोग की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में हरियाणा का नाम है. उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब तो सक्रिय हो जाइए. इसके साथ ही यूपी और हरियाणा के पर्यावरण मंत्रियों को भी उन्होंने घेरा.


NCR में चल रहे ईंट भट्टे
पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में हमने डीजल गाड़ियों का प्रवेश बंद कर दिया, लेकिन पूरे एनसीआर में आज भी ईंट भट्टे चलाए जा रहे हैं. डीजल की गाड़ियां चलाई जा रही हैं. दिल्ली के चारों ओर भाजपा की सरकार है. भाजपा के लोग सिर्फ बयान जारी कर देते हैं और उनका काम खत्म हो जाता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पर्यवारण कम करने के लिए सक्रियता बढ़ाई जाए.