Delhi Heatwave Alert: राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार को तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली में पिछले दिनों की तुलना में तापमान में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री ज्यादा रहा. इस गर्मी ने आम आदमी को घरों में कैद कर दिया है. तापमान बढ़ता जा रहा है और बारिश की कहीं कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही. मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिन तक गर्मी का ये सितम जारी रहेगा. गर्मी से बचने के लिए घरों से बाहर निकले लोग पेड़ों की छांव में पनाह ले रहे हैं. इस प्रचंड गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या न बने उसको लेकर थोड़ी-थोड़ी देर में नींबू पानी, गन्ने का जूस, शिकंजी और कई तरह के तरल पदार्थ का सेवन कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

26 मई तक जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप, हीटवेव का अलर्ट 
राजधानी दिल्ली में गर्मी इस कदर है कि 44 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया. इस गर्मी में अब AC, कूलर, पंखे भी फेल होते हुए नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में बुधवार 22 मई यानि आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान था, लेकिन दिल्ली के केई इलाको में 45 डिग्री सेल्सियस भी पर पारा पहुंच चुका है. वहीं आज दिल्लीवासियों को 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवा मतलब लू का सामान भी करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिन यानी 22 से 26 मई तक दिल्ली में ऐसी ही गर्मी रहेगी. कई इलाकों में हीटवेव चलने का अलर्ट है. 


44 डिग्री तापमान, चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं
पिछले एक सप्ताह में राजधानी दिल्ली में तापमान की बात करें तो 42 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. गनीमत है कि आज बुधवार को तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई और आज अधिकतम तापमान दिल्ली में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन चिलचिलाती गर्मी से दिल्लीवासियों को अभी भी राहत नहीं है. 


ये भी पढ़ें: गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दिया अगले चार दिन लू का रेड अलर्ट


उमस से बुजुर्गों को हो रही सांस लेने में परेशानी 
फिलहाल आपको बता दे राजधानी दिल्ली में जिस तरीके से प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है, इससे बुजुर्गों को सांस लेने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि इस गर्मी में कई बार उमस इस कदर बढ़ जाती है कि ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगती है. जिससे अस्थमा से ग्रस्त बीमारी लोगों को सांस लेने में कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है.


जून महीने में होगी दिल्ली में मॉनसून की एंट्री 
फिलहाल, अभी राजधानी दिल्ली में बरसात के आसार नजर नहीं आ रहे और लोगों के होश फाख्ता गर्मी के चलते हो रहे हैं. वहीं इस साल दिल्ली में लोगों को गर्मी से राहत जून में मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 27 जून से 30 जून तक मॉनसून के आने के आसार हैं. 


Input: नसीम अहमद