Delhi University Election: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) के चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार चल रहा है.  करीब 1.40 लाख छात्र  DUSUअध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के चुनाव के लिए वोट डाल रहे हैं. मतदान दो शिफ्ट में हो रहे हैं. सुबह की पाली के छात्र 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक, जबाकि शाम की पाली के लिए छात्र दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक वोट डाल सकेंगे. चुनाव में जीत के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और कांग्रेस समर्थित नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) दोनों ही आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

21 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
DUSU के इस चुनाव में कुल 21 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें से अध्यक्ष पद के लिए आठ, उपाध्यक्ष पद के लिए पांच तथा संयुक्त सचिव और सचिव पद के लिए चार-चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस वर्ष RSS(राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ), ABVP, NSUI और  AISA (ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन) और SFI (स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) के वामपंथी गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है.


किस पद पर कौन सा उम्मीदवार 
अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से ऋषभ चौधरी,  एनएसयूआई के रौनक खत्री और सावी गुप्ता के बीच कड़ी टक्कर होने के उम्मीद की जा रही है. वहीं इस चुनाव में उपाध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी के भानु प्रताप सिंह, आइसा के आयुष मंडल और एनएसयूआई के यश नांदल के बीच कड़ा मुकाबला है. वहीं संयुक्त सचिव पद के लिए एबीवीपी के अमन कपासिया, सएफआई की स्नेहा अग्रवाल और एनएसयूआई के लोकेश चौधरी DUSU के चुनावी मैदान में आमने-सामने है. 


कौन हैं ऋषभ चौधरी
ऋषभ चौधरी गन्नौर, सोनीपत के रहने वाले हैं. उनकी रुचि वॉलीबाल, कबड्डी में काफी रही है. ऋषभ ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्यामलाल कॉलेज से इतिहास और राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. इसके साथ ही उन्होंने कॉलेज में सेंट्रल काउंसलर का चुनाव जीता. वर्तमान में ऋषभ दिल्ली विश्वविधालय में बुद्धिस्ट स्टडीज विभाग में शिक्षा ले रहे हैं. इस साल वे अभाविप के पैनल से डूसू के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं.


ये भी पढ़ें: कुमारी सैलजा BJP में शामिल होंगी या नहीं, इस पर पुरानी साथी किरण चौधरी क्या बोलीं?


कौन हैं भानु प्रताप सिंह
भानु प्रताप सिंह फरीदाबाद (हरियाणा)  के रहने वाले हैं. उन्होंने डीयू के श्री अरविंद महाविधालय से मनोविज्ञान (ऑनर्स) ग्रेजुएट है. वहीं 2017 में भानु ने अरविंद महाविधालय में छात्र संघ सचिव पद पर निर्वाचित हुए, वर्तमान में वह डीयू के विधि परिसर केंद्र के प्रथम वर्ष के छात्र हैं.


वरुण चौधरी ने कहा NSUI आज सभी 4 सीटें जीतने जा रही है
NSUI के राष्ट्र्रीय अध्यक्ष वरुण चौधरी ने कहा कि आज डीयूएसयू चुनाव के लिए मतदान किया जा रहा है. हम देख सकते हैं कि छात्र पेपर लीक और फीस की बढ़ोतरी को लेकर काफी चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि NSUI आज सभी 4 सीटें जीतने जा रही है. डीयू के छात्र एनएसयूआई पैनल के लिए मतदान करने जा रहे हैं. मैं सभी छात्रों से बड़ी संख्या में चुनाव में भाग लेने की अपील करता हूं. मुझे लगता है कि मतदान के बाद कल मतगणना होनी चाहिए. पहले भी हमने डीयू प्रशासन पर सवाल उठाए थे. कौन मजबूत सुरक्षा रखेगा? मतपत्र कहां सुरक्षित रहेंगे? कोर्ट को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए.


 कैंपस से ABVP के पक्ष में अच्छी खबर आ रही हैं
ABVP के राष्ट्रीय महासचिव याज्ञवल्क्य शुक्ला ने कहा कि सभी कैंपस से ABVP के पक्ष में अच्छी खबर आ रही हैं. वहीं कुछ कैंपस में NSUI के द्वारा गुंडागर्दी की जा रही है और  कैप्चरिंग करने का प्रयास किया जा रहा है. NSUI हताश है इसलिए वे गुंडागर्दी कर रहे हैं.


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!