Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में सुबह के दौरान घना कोहरा पड़ रहा है. कई इलाकों में जीरो विजिबिलिटी देखी जा रही है. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक घना कोहरा जारी रहने का अनुमान जताया है. उत्तरी दिल्ली, बुराड़ी समेत बख्तावरपुर, हिरणकी, केशवनगर, वजीराबाद, संगम विहार व तिमारपुर में गुरुवार की सुबह घना कोहरा देखने को मिला है. तापमान में गिरावट के कारण कोहरे से उत्तरी दिल्ली के तमाम इलाके कोहरे की चादर में लिपटा नजर आ रहा है. कई जगहों पर जीरो विजिबिलिटी दर्ज की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजधानी दिल्ली में अब सर्दी प्रचंड रूप लेती हुई नजर आ रही है. ऐसे में दिल्लीवासियों पर कोहरे ने भी सितम करना शुरू कर दिया है. मौषम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बृहस्पतिवार को आसमान साफ रहने और सुबह में घने से बहुत अधिक घने कोहरे का अनुमान जताया है. घने कोहरे के कारण कई इलाकों में दृश्यता कम होने से वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से एक डिग्री कम है.


ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: निकलेगी धूप या घने कोहरे में छुपी रहेगी दिल्ली? 110 उड़ानें और 25 ट्रेनें प्रभावित, विजिबिलिटी हुई शून्य


मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 31 दिसंबर तक घना कोहरा जारी रहने का अनुमान है. आज दिल्ली में 50℅ विजिबिलिटी दर्ज की गई, जिसने लोगों की अब चिंताएं बढ़ा दी है. राजधानी दिल्ली में कपकपा देने वाली सर्दी लोगों के लिए अब समस्या का कारण बनती हुई नजर आ रही है. अब सर्दी से बचने के लिए लोग लकड़ियां जलाकर अलाव का सहारा ले रहे हैं. कहीं चाय की दुकान पर चाय की चुस्कियां लेते हुए दिख रहे है. वहीं सर्दी से बचने के लिए ज्यादातर लोग अब गर्म कपड़े वह गर्म हीटरों का इस्तेमाल घरों में कर रहे हैं.


लेकिन, दिल्लीवासियों को ठंड से कुछ दिनों राहत नहीं मिलने वाली है. शायद इस बार 28 दिसंबर से 26 जनवरी तक दिल्ली के लोगों को प्रचंड ठंड का सामना करना पड़ सकता है. लोगों को दिल्ली में पड़ने वाली सर्दी की चिंता नहीं बल्कि प्रचंड सर्दी और कोहरे के सितम से कामकाज पर पढ़ने वाले असर की चिंताएं सताने लगी हैं, क्योंकि अक्सर प्रचंड सर्दी में लोगों का कामकाज ठप होता हुआ नजर आता है, जिससे लोगों को काफी समस्याएं का सामना करना पड़ता है.


फिलहाल, हर रोज ठंड के बीच सुबह के वक्त घना कोहरा अपना सितम बरसा रहा है. ऐसे में जरूरत है सड़क पर वाहन लेकर निकलने वाले लोग अपने वाहनों के चारों इंडिकेटर और हेडलाइट चला कर धीमी गति से ही सड़क पर ड्राइविंग करें. क्योंकि इस कोहरे के मौसम में ही विजिबिलिटी कम होने के चलते अक्सर कई बड़े हादसे होते हैं.


(इनपुटः नसीम अहमद)