Aja Ekadashi 2023 Date: हर महीने में दो और साल में 24 एकादशी का व्रत रखा जाता है, ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है. भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अजा एकादशी का व्रत रखा जाता है, इस साल अजा एकादशी 10 सितंबर को है. ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की उपासना करते हैं उन्हें वैकुंठ की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इस व्रत को करने का पुण्य अश्वमेध यज्ञ के बराबर माना जाता है. जानते हैं इस साल अजा एकादशी के पूजन का शुभ मुहूर्त और बनने वाले शुभ योग.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजा एकादशी 2023 डेट (Aja Ekadashi 2023 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद कृष्ण एकदशी तिथि की शुरुआत 9 सितंबर को शाम 07 बजकर 17 मिनट से होगी और 10 सितंबर को रात 09 बजकर 28 मिनट पर इसका समापन होगा. उदयातिथि के आधार पर अजा एकादशी का व्रत 10 सितंबर को रखा जाएगा.  


अजा एकादशी 2023 पूजा-मुहूर्त (Aja Ekadashi 2023 Puja Muhurat)
अजा एकादशी के दिन पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा और 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. इस दौरान आप कभी भी अजा एकादशी की पूजा कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- Mangal Transit in Scorpio: मंगल करेंगे अपनी चाल में परिवर्तन, वृश्चिक के शुरू होंगे अच्छे दिन, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता


पारण का समय
अजा एकादशी व्रत का पारण 11 सितंबर को सुबह किया जाएगा. पारण का समय सुबह 6 बजकर 4 मिनट से 8 बजकर 33 मिनट तक है. 


अजा एकादशी पर बन रहे दो सिद्ध योग
इस साल अजा एकादशी पर रवि पुष्य योग और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा.


रवि पुष्य योग 
एकादशी के दिन रवि पुष्य योग शाम 5 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगा और अगले दिन सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. इस योग में किसी भी नए काम की शुरुआत करना काफी शुभ माना जाता है. साथ ही रवि पुष्य योग पर सोना-चांदी के आभूषण, वाहन, प्रॉपर्टी, कपड़ा, बर्तन जैसी चीजों को खरीदने के लिए भी शुभ होता है. 


सर्वार्थ सिद्धि योग
एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग शाम 5 बजकर 06 मिनट से शुरू होगा और 11 सितंबर की सुबह 6 बजकर 04 मिनट तक रहेगा.  सर्वार्थ सिद्धि योग विशेष वारों को पड़ने वाले विशेष नक्षत्रों के योग से बनता है.


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.