Ayodhya News: कहने को तो पूरी अयोध्या तीर्थ स्थल है, लेकिन अयोध्या के कुछ तीर्थ स्थान बेहद चर्चित और चमत्कारी है, जिसमें से पूर्ण हरि धाम भी एक है. अयोध्या की सीमा पर स्थापित इस तीर्थ स्थल का महत्व पुराणों में भी बताया गया है. कहा जाता है कि सात हरि में से एक हरि पूर्ण हरि है. जिसकी सबसे ज्यादा मान्यता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुजारी शेष नारायण मिश्रा का कहना है कि त्रेता युग में जब राम लंका पर विजय प्राप्त कर अयोध्या आए तो उनके इंतजार में सत्रुधन और गुरुजनों के साथ राम का इंतजार भरत ने यही पर किया. जब राम को देख भरत भावुक हुए तो राम ने उन्हें गले लगा लिया. उस मिलाप के दौरान भरत और राम के आंसू बहे वो आज कुंड के रूप देखने को मिलता है और ऐसी मान्यता है कि जो भी यहां सच्चे मन से आता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.


ये भी पढ़ें: भारत में कल यहां हो सकती है बारिश तो यहां बर्फबारी, जानें अगले 5 दिन का वेदर अपडेट


ज़ी मीडिया की टीम इस पवित्र स्थान पर पहुंची और वहां रह रहे लोगों से बात कर इस प्राचीन स्थल के बारे में जाना. ग्रामीणों ने बताया कि ये स्थान बेहद चमत्कारी है. यहां हर रविवार को लोग पूजा अर्चना के लिए दूर-दूर से आते हैं और उनकी हर मनोकामना यहां पूर्ण होती है. ग्रामीणों ने बताया कि इस स्थान का वर्णन शास्त्रों और पुराणों में भी है. इसके अलावा अयोध्या महात्म्य में भी इस स्थान का वर्णन किया गया है.


वहीं 22 जनवरी को लेकर राम नगरी अयोध्या में सफाई अभियान चल रहा. दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. यही वजह है कि 22 जनवरी को यहां भी दीपोत्सव और अखंड पाठ का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं, जिसकी तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है.