Delhi Tirth Yatra Train: करीब 11 महीने के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत आज एक बार फिर ट्रेन चला दी गई है. जो दिल्ली के 600 बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर द्वारकाधीश लेकर जाएगी. यह ट्रेन सोमवार रात 8:15 मिनट पर सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुईं है. श्रद्धालुओं के जत्थे में बड़ी तादाद में महिलाएं भी शामिल थी. तस्वीरें राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन की है. दिल्ली के अलग-अलग जगहों से आए श्रद्धालुओं के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा रही है. यह तस्वीर स्टेशन के बाहर और ट्रेन के अंदर की है. पूरी ट्रेन वातानुकूलित है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार की इस पहल से खुश श्रद्धालु


राजधानी दिल्ली के अलग-अलग लोग इस ट्रेन में सवार हुए है. इस ट्रेन में खास बात यह भी है कि यात्रा के दौरान भक्ति के गाने भी सुनाई देंगे. ट्रेन में सवार हुए श्रद्धालुओं ने बताया कि आज उन्हें काफी अच्छा लग रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जो ट्रेन हमारे लिए चलाई है. जो हमें मुफ्त में यात्रा करवा रहे हैं बहुत अच्छी बात है. अलग-अलग राज्यों में भी इस तरह की यात्राएं होनी चाहिए.  हालांकि, आज ट्रेन को रवाना करने के लिए कोई दिल्ली सरकार की तरफ से न तो विधायक और न ही कोई मंत्री यहां मौजूद है.


ये भी पढ़ेंः Budh Transit In Gemini: बुध ने किया अपनी सबसे प्रिय राशि में प्रवेश, इन 3 राशियों को भी मिलेगा लाभ


AAP के वॉलिंटियर्स ने किया श्रद्धालुओं का स्वागत


लेकिन, श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए आम आदमी पार्टी के वॉलिंटियर्स मौजूद थे. दिल्ली के अलग-अलग जगहों से पहुंचे लोगों ने बताया कि आज हमें काफी अच्छा लग रहा है. हम पिछले 1 साल से इस यात्रा का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अचानक से ही 4 दिन पहले हमारे मोबाइल पर मैसेज आया और उसके बाद हमें बहुत खुशी हुई और हम भी तीर्थ यात्रा करने जा रहे हैं. भगवान का नाम लेते हुए जा रहे हैं और हमें लगता है कि हमारी यात्रा बहुत अच्छी रहेगी.


तीर्थ यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं की


आपको बता दें कि श्रद्धालु द्वारकाधीश के अलावा द्वारका और गुजरात के दो ज्योर्तिलिंग सोमनाथ और नागेश्वर के दर्शन भी करके 1 जुलाई को दिल्ली लौटेंगे. योजना के तहत पिछली ट्रेन 28 जुलाई, 2022 को जगन्नाथपुरी गई थी. उसके बाद से ही श्रद्धालु अगली ट्रेन जाने के इंतजार में थे. मार्च में दिल्ली सरकार का बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा की थी.


केजरीवाल ने कहा था कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना जारी रहेगी. इसके लिए वित्त वर्ष 2023-24 में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. बजट एलोकेशन के बाद अब पहली ट्रेन सोमवार को रवाना हो रही है. मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत दिल्ली सरकार पिछले 4 सालों में 71 ट्रेनों के जरिए 70 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को मुफ्त में देश के कई प्रमुख तीर्थ स्थानों की यात्रा करवा चुकी है.


(इनपुटः मुकेश सिंह)