Morning Success Mantra: यह कहावत तो आपने सुनी होगी. कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है. यहीं हमारे जीवन की सबसे बड़ी परीक्षा मानी जाती है. अक्सर लोग जीवन के संघर्ष में विचलित, भयभीत और विवश हो जाते हैं और जीवन में जो भी कुछ चल रहा है, उसी में खोकर रह जाते हैं. इसी के साथ हम ये भी भूल जाते हैं कि आखिर हमें जीवन में पाना क्या है. अगर आप एक बार अपने डर पर काबू पाना सिख जाते हैं तो आप अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकते हैं. जीवन में किसी भी तरह के परेशानियों से दूर रहने में भी काफी मदद करता है. तो चलिए आज जानते हैं कि अपने डर पर कैसे काबू पा सकते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रिएट फियरलेस चैलेंज


इंसान के डर पर काबू पाने या फिर उसपर विजय पाने के लिए इन दिनों कई देशों में क्रिएट फियरलेस चैलेंज (Create Fearless Challenge) का कॉन्सेप्ट काफी ज्यादा सुर्खियों में है. इस चैलेंज में व्यक्ति को इन चीजों को चुनना होता है, जिनसे आपको जबसे ज्यादा डर लगता है. आप इन चुनौतियों पर विजय पाने के लिए एक रणनीति तय करते हैं. इस चैलेंज को पूरा करते हुए आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और जहां कहीं भी आपको डर लगता है, उस डर को काबू करके और मजबूती से अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते जाते हैं.


ये भी पढ़ेंः Morning Success Mantra: तेजी से पाना चाहते हैं सफलता, सुबह-सुबह कर लें उपाय, संघर्ष और असफलता होंगी दूर


डर के आगे जीत है


इस क्रिएट फियरलेस चैलेंज में आप अपने किसी भी डर वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं. अगर आप स्टेज पर बोलने में सहज महसूस करते हैं तो दूसरों के सामने बात करने को ही अपना लक्ष्य बनाएं. अगर आपको भी बाकी लोगों की तरह पानी से डर लगता हैं तो स्वीमिंग सीख सकते हैं. इस चैलेंज की यहीं खास बात है कि आपको जिन, चीजों से सबसे ज्यादा डर लगता हैं, आपको उसी से लड़ना होता है. क्योंकि, एक न एक दिन आपको अपने डर पर काबू जरूर पा सकते हैं. इसी को क्रिएट फियरलेस चैलेंज कहते हैं.


जीवन के असली मकसद को खोजना


क्रिएट फियरलैस चैलेंज व्यक्ति के अंदर छिपी हुई शक्तियों को तलाशने में मदद करता है. इसके जरिए आप ये आसानी से जान सकते हैं कि आपके अंदर अनंत संभावनाएं भरी हुई हैं, लेकिन आप इन सभी से अनजान हैं और शायद इसी वजह से आप अपने जीवन में सबसे पीछे हैं. साथ आप आसफलता के द्वार पर खड़े हुए हैं. इस चैलेंज के जरिए हमारे अंदर छिपी नेगेटिविटी से मुक्ति पाना हैं. इन सभी चीजों से पीछा छुड़ाने के लिए आप हमारे बताएं गए इन खास बातों को अपना सकते हैं.


ये भी पढ़ेंः Morning Success Mantra: ऐसी होती है एक सक्सेसफुल व्यक्ति की लाइफ, आप भी कर लें फॉलो, सफलता पाने में होगी आसानी


जैसेः- एक ब्लॉग बनाएं, आर्ट बनाएं, हाथों से किसी ऐसे काम को करने का प्रयास करें जो आपने पहले नहीं किया हो. अगर आप नौकरी करते हैं तो खुद का एक छोटा सा व्यवसाय खोलने का प्रयास करें.


ऐसे हासिल होगा लक्ष्य


अगर आप जीवन में कुछ करना चाहते हैं या फिर सफल बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले 3 महीने का लक्ष्य तय करें. इसके बाद 1 महीने के छोटे लक्ष्य में तोड़ दें. अगर आपने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया तो अगले उद्देश्य की तरफ बढ़ें. इसी तरह आप एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं और अपने अंदर बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं.