Astro Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि रात में लोग सोते समय अपने सिरहाने पानी रखकर सोते हैं. इसका एक कारण होता है कि अगर रात में प्यास लगे तो पानी लेने के लिए उठना न पड़े और आसानी से प्यास लगने पर पानी पिया जा सकें. बता दें कि रात के समय कुछ लोग तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख देते हैं और सुबह उस पानी को पीते हैं. इससे भी शारीरिक लाभ मिलता है. बता दें कि रात के समय सिरहाने पानी रखकर सोने से कई लाभ मिलते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र और लाल किताब में इस बात का जिक्र है कि आखिर रात्रि के समय लोटे या किसी भी बर्तन में पानी क्यों भरा जाता है और पुराने समय में अक्सर लोग ऐसा करना क्यों जरूरी समझते थे. इसके बारे में आपको बताते हैं. 


1. वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई वस्तुएं ऐसी होती हैं जिनको रात के समय सिरहाने रखकर सोने से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं. इसमें शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थय की बेहतरी ज्यादा होती है. इसी के साथ ही बरकत बढ़ती है और घर में धन-धान्य और समृद्धि में वृद्धि होती है. 


ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के आंगन में इन 5 पौधों को भूलकर भी न लगाएं, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी और हो जाएंगे कंगाल


2. अक्सर आपने देखा और सुना होगा कि लोग रात के समय तांबे के लोटे या किसी बर्तन में पानी भरकर अपने सिरहाने रखकर सोते हैं. उसे अगले दिन सुबह उठकर पीते है या फिर पेड़-पौधे में चढ़ा देते हैं. ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आते, पाचन तंत्र अच्छा रहता है और साथ ही रात में निंद अच्छी आती है. 


3.  ऐसी मान्यता है कि रात में सिरहाने के पास पानी रखकर सोने और उसी पानी को पीने से कुंडली में से चंद्र दोष दूर हो जाता है और मन को शांति प्राप्त होती है. 


4. रातभर सिरहाने रखे पानी को पीने से मन को शांति मिलती है और पॉजिटिविटी आती है, जिससे मन खुश रहता है, सेहत अच्छी रहती है. 


5. ऐसी मान्यता है कि रात में तांबे के बर्तन में पानी को भरकर रखने से बाद सुबह सूर्य को आर्पित करने से सारे अधूरे और बिगड़े काम बन जाते हैं और काम में वृद्धि और लाभ होती है.