Faridabad News: नगर निगम उच्च अधिकारियों के आदेश की अनदेखी व नगर निगम विभाग की कार्यशैली के चलते शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा रही है. शहर के ज्यादातर इलाकों में घरों से कचरा तो जरूर उठाया जा रहा है, लेकिन शहर की सड़कों पर जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे नजर आ रहे हैं. क्योंकि, घर से कूड़ा उठाकर डंपिंग यार्ड तक सीधे पहुंचने की जगह यह खुले में सड़कों पर डाला जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नगर निगम के सफाई ठेकेदारों के कर्मचारियों द्वारा या फिर खुद वह नागरिक खुले में सड़क के किनारे अपने घर का कूड़ा इन सड़कों पर डाल रहे जो केवल 30 से 50 रुपये बचाने के लालच में शहर को गंदा कर रहे हैं, कूड़े को खुले में डाल रहे हैं. शहर की प्रमुख बाजारों में मोहल्लों में और चौराहों पर कचरे के ढेर लगने से लोगों का सांस लेना दूभर हो रहा है. वहीं राहगीरों और वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा है.



नगर निगम की लापरवाही से शहर के इलाकों में सफाई व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है. नियमित रूप से कचरा नहीं उठने से इन इलाकों में चारों तरफ गंदगी का अंबार दिखाई देता है. ऐसे में कचरे के ढेरों से आती बदबू लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रही है. वहीं कचरे के ढेर के आसपास आवारा जानवरों का जमघट लगा होने से हादसों की संभावना भी बनी हुई है.


दिखाई दे रहा नजारा किसी स्लम बस्ती या पिछड़े हुए झोपड़पट्टी के इलाके का नहीं है. यह दिखाई दे रही सड़के शहर की उन विकसित कॉलोनी, मोहल्ला या कहे तो पोश कहे जाने वाले सेक्टर की सड़कों के दृश्य है जहां से नगर निगम को करोड़ों रुपये टैक्स के रूप में हर साल दिए जाते हैं. यह वह इलाके हैं, जिनकी साफ सफाई की व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम के पास है.



वह नगर निगम जो शहर की सफाई व्यवस्था के नाम करोड़ों रुपये की ठेके छोड़ता है और नगर निगम के लिए प्राइवेट ठेकेदार शहर को साफ रखने के नाम पर शहर की जनता से करोड़ों रुपये वसूलते हैं, उनके घरों से कूड़ा कचरा उठाने के लिए ताकि शहर साफ, स्वस्थ, सुंदर बन सके, लेकिन शायद साफ सफाई कागजों तक ही सीमित है. जमीनी हकीकत तो कुछ और ही बयां करती है.



शहरवासियों ने इस मामले में कई बार नगर निगम के आफिस में समस्या के समाधान की मांग की, लेकिन अभी तक यहां सफाई व्यवस्था को लेकर हालात नहीं सुधरे हैं. गंदगी के ढेर बीमारियां फैला रही हैं. शहर के कई मोहल्लों में अस्थाई रूप से बने कूड़े कचरे के ढेर शहरवासियों के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं. जब Zee मीडिया संवाददाता ने बल्लभगढ़ फरीदाबाद की सड़कों पर लगे गंदगी के ढेर के बारे में आते-जाते राहगीरों से बात की तो उन्होंने बताया कि पूरे फरीदाबाद शहर की सड़कों इस तरह के दृश्य आपको देखने में आम नजर आएंगे.



उन्होंने आगे बताया कि सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर लगे हैं और यह केवल बल्लबगढ़ का ही हाल नहीं है. फरीदाबाद की कई कालोनियों, सेक्टर में भी इस तरह के हालात है. बाईपास पर भी आपको ऐसे नजारे देखने में नजर आ जाएंगे. नागरिक बताते हैं कि दो दो तीन-तीन महीने से कूड़ा नहीं उठा रहा है. अब चुनाव के समय नेता वोट मांगने आएंगे. तब उनसे सवाल किए जाएंगे. गरीब की कोई नहीं सुनता.



राहगिरों ने आगे कहा कि नेता केवल वोट के लिए इस्तेमाल करते हैं. नालियां भरी रहती हैं, कानून व्यवस्था भी ठीक नहीं है, सफाई के साथ-साथ शहर के हर कोने पर कूड़े के ढेर मिलेंगे. पहले भी कई बार नगर निगम को शिकायत की है. पिछले कई सालों से नालियां साफ नहीं हुई है. केवल कागजों में की जा रही है सफाई. फरीदाबाद में सबसे ज्यादा भ्रष्ट है नगर निगम. रिश्तेदार भी हमारे यहां आने के बाद बोलते हैं कि कैसी गंदी जगह पर रह रहे हैं.


(इनपुटः अमित चौधरी)