Firefighters: गर्मी के आज के समय में आग लगने की काफी घटनाएं सामने आ रही है. ये घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है.  इन घटनाओं पर काबू पाने के लिए दमकल कर्मियों की अहम भूमिका रहती है और यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि दमकल कर्मियों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाए ताकि आग की घटनाओं पर जल्द से जल्द काबू पाने के साथ ही जान-हानि का नुकसान होने से बचाया जा सके. जिसको लेकर हरियाणा के मानेसर में स्थित एकमात्र दमकल ट्रेनिंग सेंटर में दमकल कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दमकल कर्मियों को सभी तरह से हर बारीकी के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है. यहां दमकल कर्मियों को प्रैक्टिकल के जरिए ट्रेनिंग दी जा रही है. जिसके आग लगने पर तुरंत स्पॉट पर रवाना होना, आग लगने के दौरान इमारत में कैसे और कहां से जाना है, अंदर जाते हुए किन-किन बातों का ध्यान रखना है. फायर गाड़ी को कितनी दूर पर खड़ा करना है. यही नहीं इस दौरान लोगों को कैसे रेस्क्यू करना है. इन तमाम बातों के बारे में दमकल कर्मियों को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है.


ये भी पढ़ें: Crime News: घर में खून से लथपथ मिला युवक का शव, परिवार ने लगाया हत्या का आरोप


दमकल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गुलशन कालरा की माने तो दमकल कर्मियों को मानसिक रूप से भी ट्रेनिंग के दौरान मजबूत किया जाता है और जितनी भी गाड़ियां और उपकरण दमकल विभाग के पास है उन तमाम गाड़ियों के बारे में इन कर्मियों को जागरूक किया गया है. उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों को यहां तक बताया गया है कि उन्हें कितना पानी इस्तेमाल करना है. बहरहाल अब यह दमकल कर्मी हरियाणा के अलग-अलग फायर स्टेशन पर जाकर वहां पर 1 महीने की ट्रेनिंग पर रहेंगे और हरियाणा के दमकल विभाग में सेवाएं देंगे.
Input: Devender Bhardwaj