Bangla Sahib: आजकल दिल की बीमारी मानों आम हो गई हो. इससे लोगों की जानें भी जा रही है. जो इसका इलाज कराने मे अमर्थन है उनके लिए अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल दिल्ली का बंगला साहिब गुरुद्वारा न सिर्फ अपनी आस्था के लिए बल्कि अपने अच्छे कामों के लिए भी हमेशा से चर्चा में बना रहता है. यहां रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु माथा टेकने के लिए आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुद्वारा मैनेजमेंट का सराहनिय कदम
बंगला साहिब गुरुद्वारा मैनेजमेंट ने गरीब लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा को शुरू करन का ऐलान किया है. गुरुद्वारे में दिल से जुड़ी बीमारियों की फ्री में इलाज किया जाएगा. इसके लिए बंगला साहिब डिस्पेंसरी में स्पेशल कार्डियो यूनिट (Cardio Unit) को तैयार किया जा रही है. इसमें ऐसे मरीजों का इलाज किया जाएगा जो इसमे होने वाले में भारी खर्च उठा नहीं असर्मथ है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan से आई परंपरा को निभाने के बाद kaithal में किया जाता है Ravan Dahan


कम दामों में होगा इलाज
दिल्ली के सिख गुरुद्वारे मैनेजमेंट की कमेटी गुरुद्वारे के गुरु हरकिशन पॉलिक्लीनिक (Bangla Sahib Dispensary) में स्पेशल कार्डियो यूनिट बना रही है. जिसमें मराजों का कम दामों में इलाज किया जाएगा. अगर कोई मरीज बीमारी के बारे में कुछ पूछने आता है तो उससे यहां किसी भी तरह कंसल्टेशन फीस नहीं ली जाएगी. वहीं दिल के मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों के खरीद का काम शुरू हो गया है. दिले के इलाज में इन मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे ईसीजी, टीएमटी बायो मॉनीटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, आदि. इन मशीनों की खरीदारी इसलिए जल्दी हो रही है क्योंकि जल्द से इस कार्डियो यूनिट को शुरू किया जा सके. मरीज इस सुविधा का फायदा जल्द से जल्द उठा सके. 


फेमस कार्डियोलॉजिस्ट फ्री में करेंगे इलाज 
इस कार्डियों यूनिट को शुरू करने में यह अहम बात है कि इसमें दिल्ली के फेमस और जानें-मानें दिल के डॉक्टर इलाज करेंगे और किसी भी तरह की कंसल्टेशन फीस नहीं ली जाएगी. इसके साथ ही बेहद कम दामों मे इस बीमारी के जुड़े टेस्ट किए जाएगें. इस यूनिट को नो प्रॉफिट, नो लॉस को ध्यान में रख कर शुरू किया जा रहा है. जिससे कि गरीब लोगों को दिल का बेहतर इलाज कम कीमत पर कराया जा सके. इस यूनिट को शुरू करने के अलावा गुरुद्वारा मैनेजमेंट बीमारियों को लेकर जागरूकता अभियान भी शुरू करेगा.