Noida News: ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए ये खबर काम की है.  ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भूमि आवंटन की दरों में इजाफा 5.3 फीसदी का इजाफा किया है. ये फैसला ग्रेनो अथॉरिटी की बैठक में लिया गया. बढ़ी हुई दरें औद्योगिक, आवासीय वाणिज्यिक, संस्थागत और बिल्डर संपत्तियों पर 1 अप्रैल 2024 से लागू मानी जाएंगी. GNIDA द्वारा भूमि आवंटन की दरों में इजाफा किए जाने के बाद नोएडा में  घर खरीदना और उद्योग लगाना पहले से ज्यादा महंगा हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूमि आवंटन की दरों में इजाफा
ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने भूमि आवंटन की दरों में 5.3 फीसदी का इजाफा किया है, नई दरें 1 अप्रैल 2024 से लागू मानी जाएंगी. इसके साथ ही ग्रेनो अथॉरिटी ने आवासीय भूखंड, भवनों की लीज डीड नहीं कराने वालों को बड़ी राहत दी है. विलंब शुल्क के साथ 30 अक्टूबर 2024 तक लीज डीड और सीसी न ले पाने वालों को 30 जून 2026 तक का समय दिया है. 


ये भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी को लेकर बढ़ता घमासान, कब होगा समाधान


 


लीज रेंट में भी बढ़ोतरी
भूमि आवंटन की दरों के साथ ही  ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी बोर्ड ने वार्षिक लीज रेंट में भी इजाफा किया है. वार्षिक लीज रेंट को 11 गुना से बढ़ाकर 15 गुना कर दिया गया है. आवासीय संपत्तियों को इससे बाहर रखा गया है. 


इन प्रस्तावों के भी मिली मंजूरी
ग्रेनो अथॉरिटी की बैठक में कई अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है, जिसमें ग्रेनो वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के पास होने वाले निर्माण में अतिरिक्त एफएआर को मंजूरी और मोबाइल टावर लगाने के लिए पॉलिसी को मंजूरी शामिल है. इसके अलावा बोर्ड ने बोनए प्रदर्शनी-कन्वेंशन सेंटर और एक कार्गो टर्मिनल के विकास के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. मिली जानकारी के अनुसार ये कन्वेंशन सेंटर लगभग 25 एकड़ में बनाया जाएगा. 


डॉग पॉलिसी
बैठक में डॉग पॉलिसी पर भी चर्चा हुई. नोएडा में जल्द ही डॉग समेत अन्य पालतु जानवरों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा.