Drone Pilot Training: खेती में ड्रोन का इस्तेमाल बेहद तेजी से बढ़ रहा है. किसान भी ड्रोन की मदद से खेती करने में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं. वहीं इसके इस्तेमाल के लिए सरकार भी किसानों को बढ़ावा दे रही है. आपको बता दें कि कृषि क्षेत्र में कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. वहीं देश में भी ड्रोन पायलट की मांग तेजी से बढ़ रही है और आने वाल समय में भी ड्रोन पायलट की  मांग और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में आप ड्रोन पायलट बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. ड्रोन पायलट बनने और पंजीकरण करने के लिए agriharyana.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


फ्री में दी जा रही ट्रेनिंग
हरियाणा सरकार की तरफ से  किसानों और युवकों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं इस ट्रोनिंग के लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है. यह ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त होगी. वहीं इस ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. 10वीं पास युवक जो 18 साल से 45 साल के हों और CHC/FPO के सदस्य हों. ऐसे लोग आवेदन कर सकते हैं. वहीं इसके लिए चयन जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के माध्यम चयन प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा. 


आवेदन की क्या है अंतिम तारीख 
हरियाणा सरकार द्वारा फ्री ड्रोन ट्रेनिंग के लिए दूसरे चरण की ऑनलाइन आवेदन शुरु हो गए हैं. इसकी अंतिम तारीख 19 फरवरी 2024 है. वहीं ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग हरियाणा में दृष्टया की ओर से संचालित रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) द्वारा द जा रही है. ऐसे में ड्रोन को खरीदने पर आपको 80 फिसदी तक सब्सिडी देने की भी तैयारी है.अगर ड्रोन की किमत 10 लाक रुपये है तो किसान को सिर्फ 2 लाख  रुपये देने होंगे बाकी के 8 लाख सरकार देगी. 


ये भी पढ़ें- बुराड़ी के मुकंदपुर जनता विहार से महाराणा प्रताप की सड़क का निर्माण कार्य शुरू


ड्रोन से छिड़काव के क्या है फायदे
ड्रोन द्वारा किए जाने वाले छिड़काव से कई तरह के फायदें है. जैसे इससे मैपिंग के द्वारा पूरे खेत में एक बराबर छ्ड़िकाव किया जा सकता है. वहीं इसकी मदद से बेहद कम समय में छ्ड़िकाव का काम किया जा सकता है.