PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से किसानों को सालभर में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. किसानों को अब तक इस योजना की 15 किस्त दी जा चुकी हैं, लेकिन अगर किसी वजह से आपको इस योजना का फायदा मिलना बंद हो गया है तो ये आर्टिकल आपके काम का है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान जिन्हें पहले इस योजना का लाभ मिलता था, लेकिन अब किसी वजह से उनकी किस्त रुक गई है, उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय द्वारा ऐसे किसानों को राहत देने के लिए एक विशेष अभियान की शुरुआत की जानी है. 12 फरवरी से इस अभियान की शुरुआत होगी, जिसमें घर बैठे PM किसान योजना से जुड़ी आपकी सभी समस्याओं का निराकरण हो जाएगा.


12 से 21 फरवरी तक चलेगा अभियान
PM किसान सम्मान निधि से जुड़ी सभी समस्याओं के निराकरण के लिए 12 फरवरी से 21 फरवरी तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमें राज्य और केंद्र सरकार कामन सर्विस सेंटर की मदद से लोगों की समस्याओं का निराकरण करेंगी. 


ये भी पढ़ें- Fasal Bima Yojana Benefi: ठंड और पाले से फसल हो गई है खराब तो ऐसे मुआवजा पा सकते हैं किसान


PM किसान योजना का लाभ न मिलने की वजह
PM किसान सम्मान निधि का लाभ न मिलने की दो प्रमुख वजह हैं. पहला,  eKYC का नहीं होना और दूसरा बैंक खाते का आधार से लिंक न होना. इन दोनों समस्याओं के लिए इस अभियान की शुरुआत की जा रही है. इसके अभियान के माध्यम से गांवों में शिविर लगाकर लोगों का समस्याओं का समाधान किया जाएगा. इस शिविर के माध्यम से आप PM किसान से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप PM किसान योजना की 15वीं किस्त से वंछित रह गए हैं तो इस शिविर में समस्याओं के निराकरण के बाद आपको पुरानी किस्त के पैसे भी मिल जाएंगे. 


15 नवंबर को जारी हुई 15वीं किस्त
15 नवंबर 2023 को PM मोदी ने किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. PM किसान सम्मान निधि की राशि हर 4 महीने में ट्रांसफर की जाती है, ऐसे में अब फरवरी महीने में किसानों के खाते में 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.