COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार PM पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले 17वीं किस्त जारी करने से संबंधित फाइल पर साइन किये थे, जिसके बाद अब PM किसान योजना की 17वीं किस्त जारी होने की डेट भी सामने आ गई है. मिली जानकारी के अनुसार, 18 जून को PM मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से PM किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे. 


9 करोड़ से ज्यादा किसानों को होगा फायदा
पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी, जिसका फायदा देशभर के लगभग 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा. इस योजना के तहत सभी किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये आएंगे. 


फरवरी में जारी हुई 16वीं किस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2014 को महाराष्ट्र से PM किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी, जिसका फायदा देशभर के लगभग 9 करोड़ किसानों को मिला. 16वीं किस्त में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई थी. 16वीं किस्त मिलने के बाद किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Weather update: भीषण गर्मी से राहत के नहीं हैं आसार, दिल्लीवालों को मानसून के लिए करना होगा और इंतजार


क्या है PM किसान सम्मान निधि योजना?
केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से PM किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 16 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी हैं. 


PM किसान योजना की 17वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) कराना अनिवार्य है. अगर आपने अब तक e-KYC नहीं कराया है तो 18 जून के पहले ई-केवाईसी करा लें, वरना आपकी 17वीं किस्त रुक सकती है.


e-KYC की प्रोसेस
-पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
-होमपेज पर ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें.
-अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें 
-सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
-आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
- मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें. 
-सबमिट पर क्लिक करें. 
-आपका केवाईसी हो गया.