Delhi News: Hariyali Teej 2024: श्रावण के महीने में पूरा वातावरण हरा भरा हो जाता है. देशभर में श्रावण मास के दौरान महिलाएं 16 सोमवारी का व्रत भी रखती है तो वहीं राजधानी दिल्ली में हरियाली तीज का आयोजन बड़े धूमधाम से किया जाता है. इस दौरान महिलाएं हरे रंग की साड़ी, हरे रंग की माथे पर बिंदी, कलाई में हरे रंग की चूड़ियां और हाथों में हरी-हरी मेहंदी रचाने के कार्यक्रम का आयोजन करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाली तीज की कथा 
साउथ ईस्ट दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन में आज हरियाली तीज कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिलाएं शामिल हुईं और बड़े हर्षोल्लास के साथ हरियाली तीज मनाई. तीज मना रही महिलाओं ने बताया कि सावन के महीने में माता पार्वती ने भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए व्रत रखा था और भोलेनाथ उनके व्रत से खुश होकर माता पार्वती को अपनी पत्नी स्वीकार करते हैं. 


ये भी पढ़ें: Kejriwal से जलते हैं मोदीजी, हरियाणवी लोगों से सुनीता बोलीं-अपने लाल का साथ देना


हरियाली तीज त्योहार का आयोजन 
तभी से तब से हरियाली तीज सभी महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए और उन्हें खुश रखने के लिए इस त्योहार को मनाती है. क्योंकि सावन महीने में सब कुछ हराभरा होता है. इसलिए हम सभी महिलाएं सावन में हरी साड़ी, माथे पर हरी बिंदी, हरी चूड़ियां और हाथों में हरी मेहंदी रचाकर त्योहार को मनाती हैं.


वहीं तुगलकाबाद एक्सटेंशन में हरियाली तीज के कार्यक्रम की आयोजक रही डॉ. निधि रणजीत सिंह ने महिलाओं को पौधे देकर वातावरण को सुंदर बनाए रखने की अपील की और कहा कि जिस तरह से हमारा घर, हमारा सुहाग हराभरा है ठीक इसी प्रकार प्रकृति भी हरी भरी रहे. सभी से अपील की है कि सब एक-एक पौधा अपने घर के बाहर या अपने बागवानी में अवश्य लगाए. इस दौरान महिलाओं ने नृत्य और मेहंदी का कार्यक्रम का आयोजन भी किया और सभी ने हरियाली तीज बड़े ही धूमधाम से मनाया है. इस कार्यक्रम में भाजपा के दक्षिणी जिला अध्यक्ष राजकुमार चौटाला भी मौजूद रहे और महिलाओं के त्योहार हरियाली तीज पर शुभकामनाएं दी है.


INPUT: HARI KISHOR SAH


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।