Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी शुक्रवार को कैथल पहुंचे, जहां उन्होंने राज्य स्तरीय "एक पेड़ मां के नाम" पौधारोपण महा अभियान की शुरुआत की. इस कार्यक्रम में उनके साथ पर्यावरण मंत्री संजय सिंह भी मौजूद थे. अभियान की शुरुआत कैथल की अतिरिक्त अनाज मंडी से की गई, जिसमें एक ही दिन में 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था. मुख्यमंत्री ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और लोगों से एक पेड़ अवश्य लगाने की अपील भी की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले 10 वर्षों मिलेगी मुफ्त शिक्षा 
सैनी ने पिछले 10 वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों को भी गिनाया. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने राज्य में 50,000 मकान बनाकर दिए है. वहीं 15,000 मकानों का निर्माण जारी है. साथ ही उन्होंने घोषणा की कि जिन परिवारों की आय 1 लाख रुपये से कम है, उन्हें हैपी कार्ड दिए जाएंगे, जिसके तहत वे 1,000 किलोमीटर तक हरियाणा रोडवेज में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे.


लड़कियों को पोस्ट ग्रेजुएशन तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा 
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन परिवारों के पास 2 किलोवाट का बिजली कनेक्शन है और जिनकी आय 1.8 लाख रुपये से कम है, उनके बिजली बिलों में माफी दी जाएगी. जितनी बिजली खर्च होगी, उतना ही बिल आएगा, अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. सैनी ने श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए कन्यादान योजना के तहत 80 करोड़ रुपये की राशि उनके खातों में जमा कराई गई है. इसके अलावा, राज्य सरकार ने हर 20 किलोमीटर के दायरे में कन्या विद्यालय खोलने की योजना बनाई है और गरीब परिवारों की बेटियों को पोस्ट-ग्रेजुएशन तक की शिक्षा मुफ्त देने का काम प्रदेश सरकार ने किया है. 


ये भी पढ़ें- Noida के लोगों के लिए खुशखबरी, 22 रूट पर जल्द चलेंगी ई-बस


सोलर पैनल लगवाने पर नहीं लगेगा पैसा 
जिन परिवारों की आय 1.8 लाख रुपये तक है, उनके घरों की छत पर 2 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का काम किया जाएगा. इसमें 1.1 लाख रुपये की लागत आएगी, जिसमें से 60 हजार रुपये केंद्र सरकार और 50 हजार रुपये राज्य सरकार देगी, जिससे सोलर पैनल लगाने वाले लोगों का कोई खर्च नहीं होगा और उनका बिजली बिल जीरो होगा. इसके साथ ही सीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने गरीबों से केवल वादे किए, लेकिन वर्तमान सरकार ने सोनीपत और रोहतक में 100 गज और 30 गज के प्लॉट गरीब परिवारों को प्रदान किए हैं. उन्होंने कहा कि अब गरीबों को इलाज के लिए किसी के सहारे की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार ने 5 लाख रुपये का आयुष्मान कार्ड और चिरायु कार्ड प्रदान किया है