Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में राज्यस्तरिय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर CM नायब सिंह सैनी ने शिरकत की और ध्वजारोहण किया. साथ ही उन्होंने संबोधन में देश व प्रदेश के लोगों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश की जनता को पिछले 10 वर्षों में भय, भेदभाव, भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद और पर्ची-खर्ची जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाया है. साथ ही सरकार ने प्रदेश में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा दिया है, जिससे जनता को भयमुक्त वातावरण और समान अवसर प्राप्त हो सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई अहम घोषणाएं भी कीं, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिवारों के लिए बड़े लाभ शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनकी विधवाओं की मासिक पेंशन को बढ़ाकर 40 हजार रुपए कर दिया है. यह कदम नई पीढ़ी को प्रेरित करने और स्वतंत्रता संग्राम के योद्धाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के उद्देश्य से उठाया गया है. साथ ही, उन्होंने बताया कि अंबाला कैंट में 538 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा शहीद स्मारक अपने अंतिम चरण में है.


अग्निवीरों को नौकरी में आरक्षण
सीएम ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने सीमा पर शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए कर दिया है. इसके अतिरिक्त, शहीदों के आश्रितों को अब तक 415 सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं. अग्निवीरों को भी सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की गई है.साथ ही उन्होंने ओलंपिक में पदक विजेताओं के लिए नगद इनाम की घोषणा की. गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़, सिल्वर मेडल विजेताओं को 4 करोड़, और ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं को 2.5 करोड़ रुपए की नकद राशि दी जाएगी. यह राशि देश में खिलाड़ियों को दी जाने वाली सबसे अधिक है. सरकार इन खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी प्रदान करेगी.


ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस पर मुस्लिम समुदाय की अपील, बांग्लादेशी हिंदुओं को मिले न्याय


3 लाख महिलाओं को बनाएंगे 'लखपति दीदी'
साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के तहत हरियाणा में 3 लाख महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाया जाएगा. पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा, पंचायती राज संस्थान में महिलाओं को 50% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है.