Haryana Flood News: दिल्ली के बाद अब हरियाणा के कुछ इलाके बाढ़ से प्रभावित हैं, जिसमें बच्चों की शिक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने प्रभावी कदम उठाया है. जहां आज राहत शिविरों में रह रहे बच्चों को पुस्तकें बांटी गई और कैंप्स में ही बच्चों की क्लास लगाने की योजना बनाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि शिविरों रह रहे बच्चों ने बाढ़ के पानी में पुस्तकें बह जाने और खराब होने की शिकायत की थी. बाढ़ राहत शिविरों में ही कक्षाएं लगाने की योजना को शिविर संचालकों ने शिक्षा विभाग के इस कदम को सराहनीय बताया.  इन शिविरों में बहुत से ऐसे बच्चे हैं जिनकी पढ़ाई छूट गई है. बाढ़ के पानी में किताबें बह गई हैं या फिर खराब हो गई हैं. बच्चों के भविष्य को देखते हुए शिक्षा विभाग ने प्रभावी कदम उठाया है. जहां राहत शिविर में रह रहे बच्चों को आज शिक्षा विभाग ने नई किताबों का वितरण किया गया. साथ ही शिक्षा विभाग अब इन बच्चों को इनके राहत शिविरों में जाकर पढ़ाना शुरू करेगा. 


ये भी पढ़ें: Haryana Flood: बाढ़ग्रस्त इलाकों में लोगों के हालात देख अभय चौटाला ने CM को लिखा पत्र, की ये मांग


फतेहाबाद जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि आज अनाजमंडी में चल रहे राहत शिविर में जब वे गए तो वहां के बच्चों ने उन्हें उनकी किताबे बाढ़ के पानी में बह जाने की शिकायत की थी. उन्होंने बताया कि बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो और न ही उनका साल खराब हो इसके लिए तुरंत ही बच्चों को किताबें मुहैया करवाई गई. इसी कड़ी में कल से इन शिविरों में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षिकों को भी भेजा जाएगा. 


हालांकि बाढ़ के कारण फतेहाबाद खंड के स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं. उन्होंने बताया जैसे-जैसे बाढ़ का पानी उतरेगा और जीवन पटरी पर लौटेगा तो स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जाएंगी. शिक्षा विभाग की इस पहल पर राहत शिविरों का संचालन कर रहे समाजसेवी संगठनों और बच्चों के परिजनों ने आभार जताया है.


INPUT: RAKESH BHAYANA