चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार रोहतक में करीब 500 एकड़ में फुटवियर लेदर क्लस्टर बनाएगी, ताकि राज्य के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके. उन्होंने कहा कि रोहतक शहर के आसपास के आईटीआई संस्थानों के विद्यार्थियों को फुटवियर इंडस्ट्री से जोड़कर ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि लेदर इंडस्ट्री के उद्योगपतियों को स्थानीय स्तर पर ही कुशल युवा मिल सके और युवाओं को उनके घर के नजदीक रोजगार हासिल हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Kidnapping : 14 साल 'वनवास' के बाद परिवार की तलाश में युवक पहुंचा पानीपत, भटक रहा दर-दर


डिप्टी सीएम के पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है. उन्होंने आज यहां एमएसएमई के अधिकारियों व फुटवियर इंडस्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की. दुष्यंत चौटाला ने फुटवियर इंडस्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगपतियों को काफी सहूलियतें दे रही है, ताकि उनको अपने उद्योग चलाने में कोई परेशानी न हो. इससे स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिल सकेंगे.


दुष्यंत चौटाला ने बताया कि करीब दो दर्जन उद्योगों के चालू होते ही वहां पर एक साल में कॉमन सर्विस सेंटर बना दिया जाएगा, जिससे उद्योगपतियों को अपने कार्य में आसानी होगी. राज्य में लेदर इंडस्ट्री के उद्योगपतियों की मदद के लिए लेदर से संबंधित एक सेंटर-ऑफ-एक्सीलेंस भी बनाया जाएगा. 


एसोसिएशन के पदाधिकारियों की डिमांड पर दुष्यंत चौटाला ने फुटवियर लेदर क्लस्टर के पास ही लेबर हॉस्टल बनाने का आश्वासन दिया, ताकि वहां काम करने वाले मजदूरों को रहने व इंडस्ट्री तक आने-जाने में परेशानी न हो. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में उद्योग लगाने के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं, क्योंकि सरकार ने औद्योगिक माहौल में सुधार के लिए कई प्रमुख कदम उठाए हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा को एमएसएमई के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया था. 


WATCH LIVE TV