Haryana News: मानसून के मौसम के दौरान इन दिनों लोगों में आई फ्लू की समस्या बढ़ती जा रही है. यह बीमारी बच्चों के साथ-साथ बड़ों लोगों के आंखों में भी देखने को मिल रही है. आई फ्लू की बढ़ती समस्या को देखते हुए भिवानी स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह सतर्क हो चुका है. साथ ही सावधानी के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला भिवानी की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर दवाई उपलब्ध करवा दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेत्र विशेषज्ञ ने दी जानकारी 
नेत्र विशेषज्ञ डा. नवीता यादव ने बताया कि हाल के कुछ दिनों से स्वास्थ्य संस्थाओं में आंखों की समस्या के जितने भी मरीज आ रहे हैं, उनमें से लगभग 70 प्रतिशत आई फ्लू के मरीज पाए जा रहे हैं. इस बीमारी में आखों का लाल होना, आंखों में सूजन होना, आंखों में पानी आना मुख्य लक्षण हैं. यह बीमारी वायरल कॉन्जेक्टवायटिस कहलाती है. तथा इसे ठीक होने में एक सप्ताह से 10 दिन तक लग जाते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अभिभावकों से अनुरोध हैं कि जिन बच्चों में इस बीमारी के लक्षण हैं, उन बच्चों को स्कूल में न भेजें. वहीं स्कूल प्रशासन से भी अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और ऐसे बच्चों को उनके घर भेज दें ताकि स्कूल के दूसरे बच्चों को इस बीमारी से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें: Haryana News: सोनीपत में नहर टूटने से डूबे 20 घर, 12 घंटे बाद बांधा गया बांध


नेत्र विशेषज्ञ की लें सलाह
नेत्र विशेषज्ञ डा. नवीता यादव ने बताया कि आंखों की बीमारी छोटे-छोटे बच्चों में काफी ज्यादा फैल रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों की आंखें दर्द कर रही हैं. उन्हें साबुन से हाथों को बार-बार धोते रहना चाहिए तथा आंखों पर काला चश्मा अवश्य लगा के रखना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बीमारी का इलाज एंटीबायोटिक आई ड्राप्स से होता है, जो कि मरीज को आखों में थोड़े-थोड़े समय के अंतराल प डालनी होती है. नेत्र चिकित्सक की सलाह लिए बिना कोई भी दवा आंखों में न डालें.


INPUT- NAVEEN SHARMA