Haryana News: नगर निगम फरीदाबाद द्वारा 17 सितंबर, 2023 से 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है. इस मुहिम को सफल बनाने के लिए निगम आयुक्त द्वारा प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं. इस मुहिम के तहत 1 व 2 अक्टूबर को स्वच्छता समारोह का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत सफाई कर्मचारी, स्वयंसेवकों, आरडब्ल्यूए, एनजीओ आदि में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित करते हुए पुरस्कार भी दिए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17 अक्टूबर से शुरू किए गए इस स्वच्छता पखवाड़े के तहत निगम के सफाई कर्मचारियों ने सड़कों, बाजारों,  गली-मौहल्लों में विशेष तरीके से सफाई अभियान चलाया हुआ हैं. निगम ने स्वच्छता पखवाडे़ को सफल बनाने के लिए अधिक मात्रा में मैनपावर व मशीनरी लगा रखी है. निगम के 08 जेसीबी, 20 ट्रैक्टर-ट्राली, 40 नोडल अधिकारी, 40 गैर सरकारी संगठन, इकोग्रीन के समस्त स्टाफ की भागीदारी से लगभग 450 टंन कुडा उठाया हुआ है.


ये भी पढ़ें- Delhi News: CM केजरीवाल ने किया भलस्वा लैंडफिल साइट का निरीक्षण, कहा- लक्ष्य से ज्यादा कचरा हुआ साफ


निगमायुक्त ने अपील की है कि नगर निगम फरीदाबाद द्वारा स्वच्छता पखवाड़े की जो मुहिम शुरू की गई है उसमें आरडब्ल्यूए एसोसिएशन, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन- (MWA), गैर-सरकारी संगठन (NGO), स्कूल, कॉलेज और आम जनता इसी तरह अपना योगदान दें और अपने शहर को साफ एवं हरित रखे. इसके अतिरिक्त निगमायुक्त ने आमजनता से विशेष अपील की है कि वे खुले में कचरा न फैलाए तथा इको ग्रीन की गाड़ियों में गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करके डाले.


2 अक्टूबर को ध्यान में रखते हुए विशेष तौर पर सफाई अभियान के रूप में पिछले कई साल से मनाई जा रहे स्वछता पखवाड़े पर शहर के संबंधित विभाग पूरे लाभ लक्ष्मी घर के साथ सड़क पर सफाई करने के लिए उतरा हुआ है बावजूद इसके शहर के कोने-कोने पर गंदगी की ढेर नजर आ रहे हैं. तो ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या शहर की सफाई इन्हीं स्वच्छता पखवाड़ों पर निर्भर रह गई है और ऐसे में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल बल्लभगढ़ फरीदाबाद शहर पहुंचकर बल्लभगढ़ बस अड्डे से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारंभ करेंगे.


ये भी पढ़ें- Rohtak News: CM मनोहर लाल का रोहतक दौरा, जनसंवाद सहित इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, देखें पूरा शेड्यूल


पिछले एक हफ्ते से नगर निगम द्वारा शहर में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाडे के बावजूद नगर निगम अभी तक शहर के कोने-कोने में दिखाई दे रहा कूड़ा नहीं हटा पाया है जो की जनता को पिछले कई महीनों से परेशान किए हुए हैं, लेकिन नगर निगम अधिकारी पूरे शहर गंदगी में फैली कूड़ा करकट को अनदेखा कर रहे हैं या अपनी नौकरी के प्रति लापरवाही, जिन्हें पूरे साल ये गंदगी के ढेर दिखाई नही देते, जिसका परिणाम यह है कि आज फरीदाबाद पूरे विश्व में टॉप थ्री सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार है और इसकी सफाई के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री को आकर शहर की सफाई की शुरुवात करवानी पड़ रही है.


बड़ा सवाल यह है कि क्या प्रदेश के मुख्यमंत्री को शहर की स्वच्छता के लिए हर साल आना पड़ेगा या शहर की जनता इसी तरह से शहर की सड़कों पर गंदगी कूड़े के ढेर को देखने पर मजबूर होती रहेगी या फिर क्या अब शहर पूरे साल स्वच्छता पखवाडा सप्ताह का इंतजार करेगा स्वच्छ होने के लिए?


(इनपुटः अमित चौधरी)