नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने हरियाणा में रेल नेटवर्क का 100% विद्युतीकरण पूरा करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. हरियाणा का मौजूदा ब्रॉड गेज नेटवर्क 1,701 किलोमीटर का है, जिसका शत प्रतिशत विद्युतीकृत हो गया है. इसकी वजह से आयातित कच्चे तेल पर कम निर्भरता कम होने के साथ ही लगभग 2.5 गुना कम लागत में भारी ढुलाई क्षमता भी बढ़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हरियाणा को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हरियाणा में रेल नेटवर्क के सौ फीसदी विद्युतीकरण से राज्य को कई फायदे मिलेंगे. हरियाणा राज्य का रेल नेटवर्क उत्तरी, उत्तर मध्य और उत्तर पश्चिमी रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आता है.



हरियाणा के कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं: अंबाला, पानीपत, गुड़गांव, कुरुक्षेत्र, हिसार जंक्शन, रेवाड़ी जंक्शन, रोहतक जंक्शन और भिवानी है. कालका शताब्दी एक्सप्रेस, हिमालयन क्वीन, कालका मेल, पश्चिम एक्सप्रेस, स्वर्ण मंदिर मेल और कलिंग उत्कल एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें हरियाणा से होकर गुजरती हैं. ये ट्रेनें राज्य के विभिन्न हिस्सों और देश के प्रमुख शहरों के लोगों को सुविधाजनक कनेक्टिविटी प्रदान करती हैं. इसके अलावा 100% विद्युतीकृत के बाद रेलवे की नीति के अनुरूप नए ब्रॉड गेज नेटवर्क को मंजूरी दी जाएगी.