चंडीगढ़: हरियाणा के जींद जिले में उचाना की प्रगति के लिए सरकार ने अपने प्रयासों को तेज कर दिया है. उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों में लगातार विकास कार्य करवाए जा रहे हैं. पेयजल की समस्या झेल रहे 17 गांवों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. 17 गांवों में भाखड़ा नहर के नीले पानी की सप्लाई की जाएगी. इसके अलावा उचाना शहर में सर्विस लेन, बस अड्डे का नवीनीकरण, बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम, प्रदेश का पहला सोलर पैनल विलेज बनाने, गांवों में ई-लाइब्रेरी, फसल खरीद सेंटर जैसी अनेक सुविधाएं देने का काम चल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उचाना हलके के दौरे पर दी. विभिन्न गांवों में उनका जोरदार स्वागत किया गया. उन्होंने कहा कि जननायक जनता पार्टी का संगठन नवनिर्माण पर है और पार्टी के मेहनती साथियों को संगठन में अहम जिम्मेदारियां दी जा रही हैं. पार्टी का मजबूत संगठन चुनावी वर्ष में नई ऊर्जा के साथ काम करेगा.


 ये भी पढ़ें: Raghav Parineeti Engagement: कपूरथला हाउस में होगी राघव चड्ढा और परिणीति की सगाई, प्रियंका चोपड़ा भी होंगी शामिल


पत्रकारों से बातचीत करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में लगातार विकास कार्य करवाए जा रहे हैं. हलके के लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है. इस क्रम में 17 गांवों के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 50 करोड़ रुपये  की लागत से पाइपलाइन बिछाकर भाखड़ा का नीला पानी घरों तक पहुंचाया जाएगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बस अड्डा के नवीनीकरण के लिए 70 लाख रुपये परिवहन विभाग ने लोक निर्माण विभाग को दिए हैं. अगले महीने में टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. 


रग्बी व कबड्डी के खिलाड़ियों के लिए खेल नर्सरी 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों को खेल प्रतिभा निखारने के अवसर प्रदान करने करने के लिए एक बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम भी बनवाया जाएगा. इसके लिए क्षेत्र में तीन प्वाइंट चयनित किए गए हैं. जहां भी सभी प्रकार के मापदंड व औपचारिकताएं पूरी होंगी, वहीं निर्माण शुरू होगा. इसके अलावा क्षेत्र में रग्बी व कबड्डी के खिलाड़ियों को भी उचित खेल सुविधा प्रदान करने के लिए उचाना में खेल नर्सरी बनवाने पर विचार किया जा रहा है. 


गुरुकुल खेड़ा के हर घर में लगेगा सोलर पैनल
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना के गांव गुरुकुल खेड़ा के प्रत्येक घर में सोलर पैनल लगवाने का कार्य शुरू हो चुका है और अगले तीन-चार महीने में यह कार्य पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कार्य के पूरे होने से सोलर पैनल ऊर्जा आपूर्ति के तौर पर गुरुकुल खेड़ा प्रदेश का मॉडल गांव साबित होगा.  


उचाना दौरे पर दुष्यंत चौटाला ने गांव अलीपुरा, ब्रहामण धर्मशाला उचाना, गुरुकुल खेड़ा, काब्रछा, सुदकैन खुर्द, सुदकैन कलां और लोधर में ग्रामीण सभाओं को संबोधित किया और जन समस्याएं सुनीं. उन्होंने गांव में पंचायतों की मांगों पर कहा कि नियमानुसार तकनीकी औपचारिकताएं और  फिजिबिलिटी सही पाए जाने वाले सभी मांगों को पूरा करवा दिया जाएगा।


परिवार पहचान पत्र के लिए दो दिन लगेगा कैंप 
अलीपुरा गांव में मौके पर ही उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों की मांग पर उचाना के एसडीएम को परिवार पहचान पत्र व अन्य सुविधाओं के लिए दो दिन विशेष कैंप लगाने के निर्देश दिए. गांव गुरुकुल खेड़ा में ई-लाइब्रेरी और पंचायत द्वारा जमीन देने पर ग्राम सचिवालय के निर्माण की भी घोषणा की. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एसडीएम को निर्देश दिए कि गुरुकुल खेड़ा में चल रहा पंचायती जमीन का मामला तुरंत निपटाएं, ताकि पेयजल के लिए टैंक बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके.


काब्रछा गांव में सामुदायिक केंद्र की घोषणा 
डिप्टी सीएम ने काब्रछा गांव में अगले सीजन के लिए पीआर परचेज सेंटर बनाने की घोषणा की. साथ ही इसकी चारदीवारी बनाने को भी कहा. गांव में ई-लाइब्रेरी, पंचायत द्वारा जमीन उपलब्ध करवाने पर सामुदायिक केंद्र के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने इस गांव में बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन बनाने के लिए एसडीएम उचाना को दो दिवसीय कैंप लगाने के निर्देश दिए. 


सुदकैन कलां में बैंककर्मी घर आकर देंगे पेंशन 
गांव सुदकैन कलां में ग्रामीणों की मांग पर उपमुख्यमंत्री ने बैंक के कर्मचारी को गांव में ही आकर बुजुर्गों को पेंशन बांटने के लिए कहा. दुष्यंत चौटाला ने सुदकैन कलां में चौपाल को ऐतिहासिक धरोहर बताते हुए इसके सौंदर्यीकरण के लिए 30 लाख रुपये का अनुदान स्वैच्छिक कोष से देने की घोषणा की. इससे पहले चौपाल निर्माण के लिए दस लाख रुपये की अनुदान राशि दी जा चुकी है. दुष्यंत चौटाला ने सुदकैन कलां में जल्द ही ई-लाइब्रेरी बनाने और स्वच्छ पेयजल के अधिकारियों को प्रपोजल बनाकर भेजने के लिए कहा.


इनपुट: विनोद लांबा