Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने बाद भी विनेश फोगाट मेडल नहीं जीत सकीं. फाइनल मुकाबले से पहले महज 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से विनेश डिसक्वालीफाई हो गईं, जिसके बाद देशभर के लोग उन्हें समर्थन दे रहे हैं. हरियाणा सरकार ने उन्हें सिल्वर मेडल विजेता की तरह सम्मानित करने का ऐलान किया है. वहीं दूसरी ओर हरियाणा में उनके ग्रैंड वेलकम की तैयारी चल रही है. दिल्ली एयरपोर्ट से सोनीपत तक का पूरा रूट तैयार किया गया है, जहां  विनेश को सम्मानित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली एयरपोर्ट से सोनीपत तक स्वागत
हरियाणा में विनेश के गैंड वेलकम की तैयारियां चल रही है. 16 अगस्त को वो भारत आ सकती हैं, जिससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट से सोनीपत तक का रोड मैप तैयार किया गया है. इसमें जगह-जगह विनेश को सम्मानित किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal bail: तिहाड़ से बाहर आ सकते हैं CM केजरीवाल, आज SC में जमानत पर सुनवाई


कैश और जमीन देने का ऐलान
पेरिस ओलंपिक के बाद विनेश के लिए कई बड़े ऐलान किए जा रहे हैं. पानीपत के युवाओं ने विनेश को 11 लाख रुपये कैश और 2 एकड़ जमीन देने का ऐलान किया है. साथ ही कहा कि विनेश इस जमीन पर खुद की कुश्ती एकेडमी खोल कर इंटरनेशनल लेवल के खिलाड़ी तैयार करें. 


चौबीसी रत्न से सम्मान
विनेश के हरियाणा वापस आने पर हम चौबीसी सर्वखाप पंचायत उन्हें  चौबीसी रत्न से सम्मानित करेगी. इसके साथ ही सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत में विनेश को भारत रत्न देने की भी मांग की गई. साथ ही कहा गया कि विनेश के खिलाफ साजिश हुई है. इस पूरे मामले की जांच  सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज से कराई जानी चाहिए. 


16 अगस्त को मेडल पर फैसला
कोर्ट ऑफ आर्बिटरेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने विनेश फोगाट के सिल्वर मैडल पर फैसला 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है. मंगलवार रात द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर फोगाट व अन्य ग्रामीण झोझूकलां स्थित एकेडमी में खेल पंचाट का फैसला आने का इंतजार करते रहे. फैसला 16 अगस्त तक टाले जाने की खबर सामने आने के बाद महाबीर फोगाट ने कहा कि खेल पंचाट द्वारा तारीख पर तारीख दी जा रही हैं. हालांकि, इससे पदक की उम्मीद और प्रबल हो रही है, लेकिन 16 अगस्त तक का इंतजार करना बेहद मुश्किल है. महाबीर फोगाट ने खेल पंचाट से आगामी 16 अगस्त को फैसला सुनाने की अपील की है.