Covid-19 Update: भारत में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. 8 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए हैं. इन राज्यों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर भारत के औसत से बेहद ज्यादा है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी से मतलब ये है कि एक हफ्ते में उस राज्य में जितने सैंपल टेस्ट किए गए, उसमें से कितने पॉजिटिव निकले.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र सरकार ने इन राज्यों को चिट्ठी लिखी और राज्य में टेस्टिंग बढ़ाने और वैक्सीनेशन पर जोर देने के निर्देश दिए हैं. इन राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को भी कहा गया है. सरकार ने इन राज्यों को ये भी बताया है कि कौन से जिले हैं जहां कोरोना सबसे ज्यादा फैला है.


यूपी में केस 279 से बढ़कर 696 हो गए और बता दें कि ये साप्ताहिक मामले हैं. हालांकि पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.9% है, लेकिन 5 जिलों में पॉजिटिविटी बेहद ज्यादा है. सबसे ज्यादा नोएडा यानी गौतमबुध्द नगर का हाल खराब है.
गौतमबुध्द नगर में मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां 22% साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर्ज की गई है. 


शहरो में कोरोना की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर
- गौतमबुध्द नगर 22%
- गाजियाबाद 6%
- दिल्ली  29.65% 
- हरियाणा 19.28%
- यमुनानगर  56.50% 


ये भी पढ़ें: Delhi के मुकुंदपुर बड़ा हादसा, जर्जर मकान का गिरा छज्जा, मलबे में दबे 2 लोग, एक की हालत गंभीर 


आपको बता दें कि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज गुरुग्राम के दौरे पर है. जहां उन्होंने हेल्थ विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 को लेकर बैठक की. इस बैठक में गुरुग्राम में बढ़ते कोविड केसों के बारे में चर्चा की. साथ ही कैसे इन बढ़ते मामले पर हेल्थ विभाग काबू पा सकता है और किस तरह से हेल्थ विभाग लोगों को जागरूक कर सकता है. इसको लेकर मंथन किया. दरअसल मंगलवार और बुधवार को गुरुग्राम के सरकारी अस्पताल में मंगलवार को 21 घंटे जबकि बुधवार को 5 घंटे बिजली गुल रही थी. इस मामले में एक्शन करते हुए आप गुरुग्राम के पीएमओ डॉ दीपा संधू को छुट्टी पर भेज दिया तो वहीं डीजी सेट न चलाने के चलते बायोमेडिकल इंजीनियर को भी सस्पेंड कर दिया.


बता दें कि दिल्ली का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 29.65% है. सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी वाला राज्य भारत में दिल्ली है. वहीं दिल्ली से भी ज्यादा हरियाणा के यमुनानगर में अकेले पॉजिटिविटी रेट 56.50% है. हरियाणा के सभी राज्यों का कुल साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 19.28% है. जिसमें 12 जिलों में 10% से ज्यादा और 6 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है. हरियाणा के यमुनानगर में कोरोना पाजिटिव होने का रेट 56.50% है. ये पूरे देश में सबसे ज्यादा है.


केरल में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 28.25% है. सभी राज्यों में 10 प्रतिशत से ज्यादा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है. तमिलनाडु में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6% है, लेकिन 11 राज्य ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा है और 12 राज्य ऐसे हैं जहां पॉजिटिवीटी 5 से 10% के बीच है.


राजस्थान में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 5.81% है. वहीं 6 जिलों में 10% और 11 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है. महाराष्ट्र में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6.87% है. 8 जिलों में 10% से ज्यादा और 9 जिलों में 5 से 10% के बीच है. कर्नाटक में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.83% है, लेकिन बैंगलुरु में 6.7% है.


Input: देवेंद्र भारद्वाज