Delhi Air Quality: आजकल दिल्ली के आस-पास की हवा खराब हो गई है. दिल्ली-एनसीआर के आस-पास की हवा में सांस लेना इस समय जहर के समान है.  दिल्ली में सफेद धूंध की सादर फैली हुई है. ये धूंध लंग्स के लिए काफी ज्यादा हानिकारक माने जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि एयर पॉल्यूशन में ऐसी कौन सी गैस होती है जो इसे काफी जहरीली बनाती है. आपने देखा होगा कि प्रदूषण के कारण लोगों को सांस की बीमारी सबसे ज्यादा होती है. हाल के एक शोध में पता चला है कि वायू प्रदूषण कई तरह की बाीमारियों का खतरा बढ़ा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपने देखा होगा कि एयर पॉल्यूशन के कारण लोगों में दिल से संबंधीत बीमारी होने का खतरा हमेशा बना रहता है.  क्योंकि इन जहरीली गैस में कई खतरनाक गैस मिले होते हैं, जैसे-नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, वाष्पशील कार्बनिक यौगिक, डाइऑक्सिन और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन ये सभी वायु प्रदूषक माने जाते हैं. ये सारे गैस लोगों के लिए काफी हानिकारक होते हैं. इनके अधिक होने पर व्यक्ति के अंदर काफी मात्रा में कार्बन मोनोऑक्साइड  प्रवेश होने लगता है. यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इससे आपको अस्थमा, फेफड़ों का कैंसर और ह्रिदय संबंधी समस्या हो सकती है. गाड़ियों और फैक्टरी से निकलने वाली जहरीली हवा के कारण भी दिल्ली की हवा खराब होती जा रही है.  ये जहरीली  हवा कई बीमारियों का कारण बनती हैं. 


वायू प्रदूषण सबसे ज्यादा हमारे सांस लेने के फंक्शन को नुकसान पहुंचाता है. इस कारण कई सांस संबंधी समस्या हमारे शरीर में पनपती हैं. इसमें अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी जैसे डिजीज शामिल है. इन जहरीली हवा में सूक्ष्म कण और जहरीले केमिकल पाए जाते हैं , जो सांस के नली को परेशान कर सकते हैं. इस कारण से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और फेफड़ों में भी गड़बड़ी होने लगती है. इन जहरीली हवा के कारण आपके आंखों में जलन और अस्थमा अटैक जैसी समस्या होने लगती है. जिन लोगों को पहले से अस्थमा जैसी बीमारी है उनका हाल दिल्ली में अधिक बेहाल है. 


ये भी पढ़ें- नहीं मिले 15वीं किस्त के पैसे तो फटाफट निपटा लें ये 2 काम, तुरंत ट्रांसफर होंगे पैसे


एयर पॉल्यूशन के कारण अस्थमा के मरीजों को कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस वजह से सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द परेशानी, तेज खांसी, जुकाम,सीने में दर्द और तनाव जैसी समस्या हो सकती है. प्रदूषण के कारण लंग्स को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. एयर पॉल्यूशन से लंग्स कैंसर, गले का कैंसर और दूसरे कैंसर होने की संभावना अधिक होती है.