पथरी की समस्या आज के समय में काफी आम हो गई है. ऐसे बहुत से लोग है जो कि पथरी की समस्या के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. पथरी के होने की एक सबसे बड़ी वजह खराब खान-पान और खराब लाइफस्टाइल है. आपको ऐसे पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, जिसमें ऑक्सलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपकी पथरी की समस्या से आराम दिला सकते है. इसलिए आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानी वाले फल
पानी वाले फल जैसे नारियल पानी तरबूज, खरबूज आदि  का रोजाना सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये फूड्स पत्थरी की पिगलने का काम करते है. इसलिए आपको आज ही इन फलों का अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और आपको पानी भी अच्छी मात्रा में पीना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Mohammed Shami: ये आईसीसी वर्ल्ड कप है आपका लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं, शमी ने इस पाकिस्तानी क्रिकेटर को दिया करारा जवाब


खट्टे फल


खट्टे फल में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो कि पथरी को पिघलाने का काम करता है. जूस में साइट्रिक एसिड होता है इसलिए आपके शरीर के लिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए आपको संतरा, अंगूर, मौसमी का सेवन करना चाहिए.


 कैल्शियम से भरपूर चीजें
अगर आप किडनी की समस्या से परेशान है तो आपको कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. लेकिन आप काले अंगूर, अंजीर शामिल का सेवन कर सकते है. वहीं इसका अलावा  खीरा, ककड़ी जैसी इन चीजों का सेवन करने से आप किडनी की समस्या से छुटकारा पा सकते है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता. सेहत से जुड़े किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले हेल्थ डॉक्टर की सलाह जरुर लें.