Health Tips: आपने अक्सर सुना होगा की वजन तो आसानी से बढ़ जाता है, लेकिन उसे कम करना काफी मुश्किल होता है, जोकि बिल्कुल सही नहीं है. जितनी मेहनत आदमी को वजन कम करने में लगती है. उतनी ही मेहनत किसी आदमी को वजन बढ़ाने के लिए लगती है. वहीं आजकल लोग अंडरवेट होते जा रहे हैं. उसका सीधा सा कारण है सहीं पोषण नहीं मिल पाना, या फिर समय पर नहीं खाना. जिस कारण वो अंडरवेट हो जाते हैं. चलिए आज हम आपको फिट रहने की एक डाइट बताएंगे, जिसे लेने के बाद न तो ओवरवेट होने की परेशानी होगी और न ही अंडरवेट रहने की परेशानी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Good Luck Signs: शाम के समय अगर दिख जाए ये चीजें तो समझिए घर में मां लक्ष्मी की हुआ वास, चमकने वाली है किस्मत


 


आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करेंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में -


दूध- दूध को हमारे देश में बहुत ही पोस्टिक पेय पदार्थ माना गया है. वहीं रोजाना दूध पीने से आपके शरीर को कैल्शियम के साथ ही फैट,कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. वहीं मसल्स के निर्माण के लिए प्रोटीन जरूरी होता है, कई स्टडीज से पता चला है कि वर्कआउट के बाद सोया मिल्क की तुलना में स्किम मिल्क का सेवन करना आपकी मसल्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. 


चावल- चावल भी वजन बढ़ाने में सहायक होता है. चावल को कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इससे आपका वजन बढ़ने में काफी ज्यादा मदद मिलती है. एक कप चावल में लगभग 200 कैलोरी होती है. चावल को पकाना और डाइजेस्ट करना भी काफी आसान होता है. 


एवोकाडो- एवोकाडो में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. ऐसे में वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए यह फल किसी अमृत से कम नहीं है. एक बड़े एवोकाडो में लगभग 322 कैलोरी, 29 ग्राम फैट और 17 ग्राम फाइबर होता है.


रेड मीट- वजन बढ़ाने के साथ मसल्स बनाने के लिए रेड मीट को काफी अच्छा माना जाता है. इसे अमीनो एसिड और ल्यूसीन का भी काफी अच्छा सोर्स माना जाता है. 


नट्स और नट्स बटर- अगर आप वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी फूड्स का सेवन करें. नट्स और नट्स बटर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. एक मुट्ठी बादाम में 7 ग्राम प्रोटीन और 18 ग्राम हेल्दी फैट्स होते हैं. इसके अलावा आप नट्स बटर का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है.