Haldi Benefits: रोसोई के मसालों में से हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसे खाने के रंग को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी का साइंटिफिक नाम करकुमा लोंगा (Curcuma longa) है. हल्दी को कई आयुर्वेद दवाईयों की तरह इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि हल्दी में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और एंटी-बायोटिक (Anti Biotic) गुण पाए जाते हैं. इसी वजह से इसे बीमारी में खाया या फिर चोट लगने पर शरीर पर लगाया जाता है. इसकी मदद से कई वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन्ही सब कारणों से आपको भी हल्दी को अपनी डाइट में इस्तेमाल करना चाहिए. इसका आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं, जैसे दूध के साथ, चाय के साथ, खाने के साथ आदि. हल्दी में कई तरह के ऊर्जा देने वाले पदार्थ पाए जाते हैं, जैसे कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), सोडियम (Sodium), ऊर्जा (Energy), प्रोटीन (Protein), विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन सी (Vitamin C), और फाइबर (Fibre) भरपूर मात्रा पाए जाते हैं.  हल्दी वाले दूध को पीने से सर्दी-खांसी, इंफेक्शन, दर्द जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. तो चलिए आज हम आपको हल्दी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.


ये भी पढ़ें: सर्दियों में संतरा खाएंगे तो मिलेंगे इतने फायदे, इम्युनिटी बढ़ने के साथ स्किन भी करेगी ग्लो


Immunity
हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई तरह की परेशानियों से निजात मिलता है. एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और साथ ही सर्दी लगने या शरीर पर किसी तरह के घाव से भी छुटकारा मिलता है. 


Alzheimer
अल्जाइमर की बीमारी भूलने की बीमारी होती है. हल्दी का सेवन करने से इस बीमारी से कुछ हद तक छुटाकारा पा जा सकता है. हल्दी के गुण अल्जाइमर की बीमारी वाले रोगियों की स्थिति में सुधार करने में मददगार साबित हो सकती है.


Depression
दूध, गर्म पानी या शहद के साथ हल्दी का चुटकी भर सेवन करने से तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. इसका सेवन डिप्रेशन में फायदेमंद माना जाता है. 


Arthritis
गठिया या जोड़ों के दर्द के मरीजों के लिए हल्दी का सेवन करना फायदेमंद है. गर्म दूध में चुटकी हल्दी का सेवन से शरीर की सूजन और दर्द को दूर हो जाता है. अगर आपके भी जोड़ों यो शरीर में दर्द होता है तो आप भी हल्दी का सेवन जरूर करें. 


Digestion
आज कल के खानपान की वजह से और ज्यादा तेल मसाला खाने से पाचन की समस्या आम हो गई है. छोटी उम्र के बच्चों में पाचन की परेशानी ज्यादा पाई जाती है. इसलिए ज्यादा तेल मसाले का सेवन नहीं करें. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.