नई दिल्ली: Himachal Election Announcement: दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. राज्य में एक फेज में चुनाव का आयोजन किया जाएगा. 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. तो वहीं, चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताते चलें कि गुजरात में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी और हिमाचल में विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है. हिमाचल में 68 सीटों के लिए मतदान होगा. खबरों की मानें तो चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की ऐलान दिवाली के बाद कर सकता है.


चुनाव में नामांकन दाखिल करने की आखरी तारीख
इसी के साथ चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख के ऐलान करने के बाद कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन 17 अक्टूबर से शुरू होगा और 25 अक्टूबर तक चलेगा. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 29 अक्टूबर तक उम्मीदवारी वापस लेने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने बताया कि हिमाचल में 1184 वोटर्स 100 साल से अधिक उम्र के हैं.


घर से वोटिंग की सुविधा देगा चुनाव आयोग
नवंबर महीने में हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि बर्फबारी को ध्यान में रखकर वोटिंग की सुविधा दी जाएगी. सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं, लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं, आयोग ऐसे वोटरों के घर जाकर उन्हें मतदान करने की सुविधा देगा.


हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें


आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों की कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है. 2017 में विधानसभा में राज्य की 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थीं और 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार का मुकाबला रोचक हो सकता है, क्योंकि आम आदमी पार्टी सभी सीटों पर प्रत्याशी उतार सकती है. अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम सहित पंजाब के सीएम भगवंत मान भी पूरे जोरशोर से इस चुनाव में प्रचार कर रहे हैं


वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. आज ही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने राज्य की जनता से वादा किया कि कांग्रेस की सत्ता में वापसी पर 1 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी देगी. साथ ही बंद पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा शुरू करेंगे. महिलाओं को 1500 प्रति महीना भत्ता देंगे. जबकि आम आदमी पार्टी ने फ्री बिजली, महिलाओं को हजार रुपये प्रति महीना देने की घोषणा की है.