रोहित कुमार/हिसार : आदमपुर उपचुनाव (Adampur Bypoll) में दलितों के बाद कांग्रेस को पिछड़ा वर्ग का जबर्दस्त समर्थन मिलता नजर आ रहा है. आज एक बार फिर कांग्रेस में बंपर जॉइनिंग हुईं.खासकर पिछड़ा वर्ग के दर्जनों नेताओं ने शनिवार को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की. पूर्व सांसद रामजी लाल के भतीजे और आईएएस अधिकारी रहे चंद्र प्रकाश ने कांग्रेस का दामन थामा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए चंद्र प्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नौकरी और शिक्षा में पिछड़ा वर्ग को उनका हक देने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. हुड्डा सरकार आने से पहले हरियाणा में गजटेड पदों पर पिछड़ा वर्ग का आरक्षण सिर्फ 10 प्रतिशत था, लेकिन उनकी सरकार ने इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का ऐतिहासिक फैसला किया। इसमें 72 जातियों वाले बीसी-ए वर्ग को 10 प्रतिशत और बीसी-बी वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिला.


ये भी पढ़ें : Adampur Byelection से पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने AAP को बता दिया जीत का फॉर्मूला


चंद्र प्रकाश के अलावा आदमपुर हलके से बीजेपी, जेजेपी छोड़कर व अलग-अलग सामाजिक संगठनों के दर्जनों नेताओं ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ऐलान किया कि कांग्रेस सरकार बनने पर तमाम मनरेगा मेट को पक्का किया जाएगा और मनरेगा मजदूरी को बढ़ाकर मार्केट रेट के सामान किया जाएगा। साथ ही कांग्रेस सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मनरेगा मजदूरों को लगातार काम और मेहनताना मिलता रहे. 


भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आज हरियाणा में गरीब, मजदूर, दलित और पिछड़ा विरोधी विचारधारा वाली सरकार चल रही है. इस सरकार ने कांग्रेस द्वारा चलाई गई वंचित तबकों को लाभ देने वाली तमाम योजनाओं को बंद करने का काम किया. इस सरकार ने हमेशा कमजोर वर्ग के आरक्षण पर कैंची चलाने के फैसले लिए हैं. इसलिए वह इंटक के सभी सदस्यों से आह्वान करते हैं कि वह आदमपुर में घर-घर जाकर बीजेपी की नीतियों का खुलासा करें और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश की जीत में अपनी भूमिका अदा करें.


 बीजेपी सरकार का हर फैसला गरीब विरोधी 


चौधरी उदयभान ने याद दिलाया कि नोटबंदी से लेकर श्रम कानूनों में बदलाव तक बीजेपी सरकार का हर फैसला गरीब और मजदूर विरोधी रहा है. इस सरकार ने बाबा साहब के संविधान को बदलकर मजदूरों के लिए 8 घंटे मजदूरी की समयसीमा को बढ़ाकर 12 घंटे करने का काम किया। आज तमाम श्रम कानूनों को पूंजीपतियों के हिसाब से बदला जा रहा है. इतना ही नहीं बीजेपी सरकार ने तो 4 लाख 90 हजार गरीब और बेसहारा बुजुर्गों व 35 हजार विधवाओं की पेंशन काटने का संवेदनहीन फैसला किया.इसी सरकार ने हुड्डा सरकार द्वारा चलाई गई 100 गज के प्लाट आवंटन की योजना को भी बंद किया.


38 हजार टीचर किए जाएंगे भर्ती 


पत्रकार वार्ता में हुड्डा ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर बीजेपी सरकार द्वारा बंद किए गए तमाम स्कूलों को खोला जाएगा. हर स्कूल में टीचर्स की कमी को पूरा करने के लिए जेबीटी, टीजीटी, पीजीटी समेत खाली पड़े सभी 38,000 पदों पर भर्ती होगी. तमाम विभागों के 1.82 लाख पदों पर पक्की भर्तियां की जाएंगी. नौकरियों में एससी और ओबीसी बैकलॉग को भरा जाएगा. एक बार फिर से दलित, पिछड़े व गरीब स्कूली बच्चों को देश में सबसे ज्यादा वजीफा दिया जाएगा. पिछली बार कांग्रेस सरकार ने एक ही कलम से 11000 सफाईकर्मियों की भर्ती की थी। अबकी बार उन सभी को पक्का किया जाएगा और नई भर्ती की जाएगी, ताकि हर गांव में सफाई व्यवस्था बेहतर हो सके.


 प्रत्येक बुजुर्ग को 6 हजार रुपये महीना पेंशन 


परिवार पहचान पत्र के झमेले को खत्म करके स्वघोषित आय के आधार पर प्रत्येक बुजुर्ग को 6 हजार रुपये महीना यानी बुजुर्ग दंपत्ति को 12 हजार रुपये महीना पेंशन दी जाएगी. हर एक गरीब परिवार का राशन कार्ड बनवाया जाएगा. सभी योग्य परिवारों को राशन कार्ड और राशन मिलेगा. कांग्रेस सरकार बनने पर सौ-सौ गज के प्लॉट आवंटन की योजना को फिर से शुरू किया जाएगा. हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी. किसानों का जिक्र करते हुए हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर उन्हें बोनस के साथ एमएसपी दी जाएगी.