नई दिल्ली: गृह मंत्रालय के द्वारा आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नेता कुमार विश्वास की सुरक्षा को एक बार फिर बढ़ाने का फैसला लिया गया है. अब कुमार विश्वास को  Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी. यह सुरक्षा उन्हें पूरे देश में मिलेगी. इससे पहले कुमार विश्वास को Y category security दी गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IB की रिपोर्ट के बाद लिया गया फैसला
इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की रिपोर्ट के आधार पर MHA ने कुमार विश्वास की सुरक्षा बढ़ाए जाने का फैसला किया है.  Y+ कैटेगरी की सुरक्षा मिलने के बाद उनके साथ CRPF के कमांडो रहेंगे. कुमार विश्वास के साथ आर्म्ड पुलिस के 11 कमांडो तैनात किए जाएंगे. इसमें 5 पुलिस के स्टैटिक जवान सुरक्षा के लिए उनके घर और आसपास रहेंगे और 6 पीएसओ 3 शिफ्ट में उनकी सुरक्षा करेंगे.


केजरीवाल पर लगाए थे गंभीर आरोप
आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए उन्हें अलगाववादियों का समर्थक बताया था. साथ ही कहा था कि वे या तो पंजाब के मुख्यमंत्री बनेंगे या स्वतंत्र राष्ट्र खालिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे. कुमार विश्वास के इस बयान के बाद से ही दिल्ली से लेकर पंजाब तक की  राजनीतिक में हलचल तेज हो गई थी, जिसके बाद कुमार विश्वास की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय नें उन्हें Y category security देने का फैसला किया था. अब एक बार फिर IB की रिपोर्ट के आधार पर कुमार विश्वास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.  


गृहमंत्रालय किसी विशेष व्यक्ति की सुरक्षा का मूल्यांकन करता है और फिर उसके आधार पर उसे सुरक्षा कवर दिया जाता है. देश में दी जाने वाली सुरक्षा में सबसे ऊपर जेड प्लस सुरक्षा आती है, जो कुमार विश्वास को दी गई है, इसके बाद जेड, वाई, और एक्स श्रेणी की सुरक्षाएं दी जाती है.


Watch Live TV