Jhajjar News: स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व के पहले देशवासियों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग अलग-अलग तरह से आजादी की जश्न मना कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. ऐसा ही एक नजारा हरियाणा के झज्जर में देखने को मिला, जहां पर रंगोली कलाकार मुकेश शर्मा ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की 40×50 फुट बड़ी रंगोली बनाकर शहीदों की शहादत को नमन किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विद्यार्थियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से बनाई रंगाली
झज्जर के भदाना गांव के मुकेश शर्मा 2010 से रंगोली बना रहे हैं और अब तक वो 600 से ज्यादा रंगोली बना चुके हैं. मुकेश ने इसकी शुरुआत गांव की चौपाल से की थी. रंगोली कलाकार मुकेश शर्मा ने बताया कि उन्होंने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की ये रंगोली विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए बनाई है, जिससे वो देशभक्ति की भावना को अपने अंदर जगा सकें. 40×50 फुट बड़ी  इस रंगोली को बनाने में लगभग 8 घंटे का समय लगा, साथ ही इसमें 8 किलों से ज्यादा रंग का इस्तेमाल किया गया है.


ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: आजादी के जश्न में शामिल होंगे श्रम योगी, PM मोदी करेंगे सम्मान 


पिता की पेंशन से बनाते हैं रंगोली
मुकेश शर्मा ने बताया कि उन्होंने साल 2010 में गांव की चौपाल से रंगोली बनाने की शुरुआत की थी. शुरुआत में वे अपने पिता की पेंशन से रंग खरीद कर रंगोली बनाते थे और अब भी उनके पिता की पेंशन का बड़ा भाग रंग खरीदने में ही खर्च होता है. मुकेश शर्मा 2010 से अब तक 650 से ज्यादा बड़ी-बड़ी रंगोली बनाकर समाज को बेहतर संदेश दे चुके हैं. मुकेश शर्मा विभिन्न पर्व-त्योहारों और शहीदों, खिलाड़ियों, प्रसिद्ध राजनेताओं के चित्र रंगोली के माध्यम से बना चुके हैं. इसके साथ ही वो विभिन्न स्लोगन के जरिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश भी दे चुके हैं. 


CM मनोहर लाल कर चुके हैं तारीफ
अलग-अलग विषयों पर रंगोली बनाकर लोगों को जागरुक करने वाले मुकेश की कला को CM मनोहर लाल से भी सराहना मिल चुकी है, लेकिन आज भी उन्हें वो सम्मान नहीं मिला, जिसके वो हकदार हैं. 


इनपुट- सुमित कुमार